सिख नेता रिपुदमन सिंह मलिक की कनाडा में गोली मारकर हत्या

कनाडा में सिख नेता रिपुदमन सिंह मलिक की गुरुवार को  गोली मारकर हत्या कर दी गई है. साल 1985 के एयर इंडिया में हुए बम धमाकों में उनका नाम सामने आया था. लेकिन बाद में साल 2005 में उन्हें उस मामले में बरी कर दिया गया था. मलिक की गुरुवार की सुबह काम पर जाते समय वैंकूवर में हत्या कर दी गई. खबर की पुष्टि करते हुए, मलिक के बहनोई जसपाल सिंह ने एएनआई को बताया, “हम इस बारे में अनिश्चित हैं कि रिपुदमन को किसने मारा है. उसकी छोटी बहन कनाडा जा रही है.

पास से मारी गई गोली, वजह स्पष्ट नहीं

रिपुदमन सिंह मलिक उन व्यक्तियों में से एक थे जिन पर एयर इंडिया की फ्लाइट 182 कनिष्क पर बमबारी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का आरोप लगाया गया था. जानकारी के मुताबिक गुरुवार की सुबह साढ़े 9 बजे गोली चलने की आवाज आई थी, जिसमें से एक गोली रिपुदमन सिंह मलिक को भी लगी थी और उन्होंने मौके पर ही दम तोड़ दिया था.रिपुदमन को क्यों मारा गया, ये अभी तक स्पष्ट नहीं है और जांच एजेंसिया मामले की जांच में जुट गई हैं.

गोली लगने के बाद कुछ पुलिस अधिकारियों ने प्राथमिक उपचार कर उन्हें होश में लाने की कोशिश की थी, लेकिन गोलियां इतने पास से मारी गईं, कि रिपुदमन का बचना नाममुकिन रहा. घटनास्थल से एक जलती हुई कार बरामद की गई है.उनकी हत्या का कारण अभी तक स्पष्ट नहीं है, लेकिन कनाडा में एक और सिख की हत्या हुई है, ऐसे में विवाद बड़ा बन गया है. 

एयरइंडिया बम ब्लास्ट में आया था नाम

रिपुदमन सिंह मलिक ने हाल ही में मई के महीने में आंध्र प्रदेश, दिल्ली, पंजाब और महाराष्ट्र की तीर्थ यात्रा की. वे हमेशा से ही विवादों में रहे, जिसमं से सबसे बड़ा विवाद 1985 का एयर इंडिया बम धमाका रहा. उस हमले में 331 यात्रियों की जान चली गई थी. वो विमान कनाडा से दिल्ली के लिए रवाना हुआ था. लेकिन आयरिश हवाई क्षेत्र में आसमान में विमान में ब्लास्ट हुआ और मौके पर ही 331 यात्रियों की जान चली गई.

वो एक आतंकी घटना थी

कहा गया था कि वो एक आतंकी घटना थी और उसमें कई लोगों के नाम सामने आए थे. उन्हीं में से एक नाम था रिपुदमन सिंह मलिक का, जिन्हें खालिस्तानी से लेकर कई दूसरे नामों से संबोधित किया गया था. कई सालों तक उन पर खालिस्तानी होने के आरोप लगते रहे. लेकिन फिर उस घटना के 20 साल बाद कोर्ट ने उन्हें और उनके साथियों को बरी कर दिया और उन्हें निर्दोष पाया गया.

Back to top button