नींद में शॉपिंग करती है महिला, सोते-सोते खर्च कर दिए 3 लाख रुपये

युवतियां हों या फिर महिलाएं, शॉपिंग करना हर स्त्री को पसंद होता है. दिन का कोई भी वक्त हो, जैसा भी मौसम हो, आपको औरतें शॉपिंग करती हुई नजर आ जाएंगी. इसका सबूत चाहिए तो दिल्ली के जनपथ या सरोजनी नगर मार्केट चले जाइए. पर क्या आपने किसी औरत को नींद में शॉपिंग करते देखा है? आप कहेंगे कि ये तो अतिशयोक्तिपूर्ण बात हो गई, यानी हम बढ़ा-चढ़ाकर बोल रहे हैं, औरतें इतनी भी शॉपिंग नहीं करतीं! पर इंग्लैंड की एक महिला ऐसा ही करती है. वो नींद में शॉपिंग (Woman do shopping in sleep) करती है और इस चक्कर में सोते-सोते उसने 3 लाख रुपये से ज्यादा खर्च कर दिए हैं. ये उसकी आदत नहीं है, बल्कि ऐसा करने के पीछे एक बड़ी वजह है.

न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार इंग्लैंड (England woman shops in sleep) की रहने वाली 42 साल की केली नाइप्स (Kelly Knipes) को एक अजीब बीमारी है. उन्हें एक दुर्लभ स्लीप डिसऑर्डर है, जिसके चलते वो नींद में शॉपिंग करती हैं. सोते-सोते वो रात में ही ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स पर अपने कार्ट में सामान जोड़ लेती हैं और उसके बाद नींद में ही सामान को ऑर्डर कर देती हैं. इस चक्कर में वो अब तक 3 लाख रुपये से ज्यादा खर्च कर चुकी हैं.

नींद में ऑर्डर कर लेती है सामान
साउथ वेस्ट न्यूज सर्विस से बात करते हुए केली ने कहा कि उन्हें ये सोचकर बहुत चिंता होती है कि वो रात में क्या करेंगी, किस चीज पर पैसे खर्च कर देंगी. साल 2018 में जांच के बाद पता चला कि उन्हें पैरासोमनिया है. ये एक प्रकार की कंडीशन है, जिसमें नींद के वक्त इंसान असामान्य और अवांछनीय व्यवहार करने लगता है. येल मेडिसिन के अनुसार पैरासोमनिया से ग्रसित व्यक्ति नींद में चल सकता है, बात कर सकता है, खाना खा सकता है या अन्य कोई विचित्र काम कर सकता है पर उसे इन चीजों की सुध नहीं होती, क्योंकि दिमाग आधा ही जगा होता है.

मंगवा लिए अजीबोगरीब सामान
पिछले कुछ सालों में केली ने कई बार तुरंत डिलीवर करने वाले वेबसाइट्स से सामान ऑर्डर किए हैं और जब सामान घर आ जाता था, तब उनकी नींद खुलती थी. इन सामानों में एक प्लास्टिक का फुल साइज बास्केटबॉल कोर्ट था जिसमें नेट, पोल आदि मौजूद था. इसके अलावा पेंट, बुक, नमक, बच्चों के प्ले हाउस, कई फ्रिज, टेबल, टॉफियां आदि वो मंगवा चुकी हैं. गैर जरूरी चीजों की वजह से उनके ऊपर उधार भी हो जा रहा है. उनके फोन में उनकी क्रेडिट कार्ड डीटेल्स पहले से सेव थीं, इस वजह से नींद में उन्हें वो डालने की भी जरूरत नहीं पड़ती थी. एक बार तो नींद में उन्होंने ठगों को फोन अपनी फाइनैंशियल डीटेल तक बता दी थी. जब वो नींद से जागीं, तो उनके अकाउंट से 26 हजार रुपये कट चुके थे. काफी सामान वो लौटा चुकी हैं, पर सारे रिफंडेबल नहीं थे.

Back to top button