शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी चुनाव मेंं शिअद प्रत्‍याशी हरजिदर सिंह धामी प्रधान चुने गए..

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी चुनाव मेंं शिअद प्रत्‍याशी हरजिदर सिंह धामी प्रधान चुने गए। उन्‍होंंने लिए जनरल इजलास की बैठक प्रधान व अन्‍य पदों के लिए चुनाव में बागी प्रत्‍याशी बीबी जगीर कौर काे चुनाव में हराया।

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के बीबी जगीर कौर से है। चुनाव के लिए पहुंचीं बीबी जगीर कौर को हराया। धामी ने बीबी जगीर कौर को 62 वोटों से हराया। चुनाव में  कुल वोट 146 पड़े। धामी को 104 और बीबी जगीर कौर को 42 वोट मिले। चुनाव के बाद बीबी जागीर कौर ने कहा, मैं पंथ में रहूंगी और पंथ के लिए लड़ती रहूंगी। उन्होंने चुनाव में शिअद पर धक्के शाही का भी आरोप लगाया। 

अवतार सिंह जीरा जूनियर वाइस प्रेसिडेंट और गुरचरण सिंह ग्रेवाल बने महासचिव

सीनियर वाइस प्रेसिडेंट बलदेव सिंह क्यामपुरी बने। जूनियर वइस प्रेसिडेंट अवतार सिंह जीरा बने और गुरचरण सिंह ग्रेवाल महासचिव चुने गए। कार्यकारिणी में 11 सदस्‍य चुने गए। इनमें दो सदस्‍य बीबी जगीर कौर के समर्थक हैं। 

शिअद ने कहा – यह पंथ की जीत

चुनाव जीतने के बाद शिरोमणि अकाली दल के प्रवक्ता दलजीत सिंह चीमा ने कहा कि पंथ की ताकत की जीत है। तीन सरकारों को समझ आ जाना चाहिए कि सिख मामलों में दखलंदाजी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। केंद्र सरकार, हरियाणा और पंजाब की सरकार ने एसजीपीसी चुनाव में दखलअंदाजी करते हुए अपनी पूरी ताकत अकाली दल के उम्मीदवार को हराने के लिए लगा दी थी लेकिन उन्हें मुंह की खानी पड़ी है।गुरचरण सिंह ग्रेवाल ने पंथ और पंथक सोच के सदस्यों को बधाई देते हुए कहा कि आप लोगों ने तीन सरकारों का धक्का सहते हुए भी पंथक सोच पर पहरा दिया। यह फैसला इतिहास बदलेगा। आरएसएस, बीजेपी, पंजाब सरकार की कोशिश फेल हुई है। सिकंदर सिंह मलूका ने कहा कि यह अकाली दल की बहुत बड़ी जीत है। अकेले अकाली दल ने तीन सरकारों ही नहीं अकाली दल विरोधी सभी दातों के साथ लड़ते हुए यह जीत दर्ज की है। सदस्य पर सरकारी नहीं बहुत तरह का दबाव था।इससे पहले एसजीपीसी प्रधान पद के लिए नाम पेश किए गए। एसजीपीसी मेंबर अमरीक सिंह व मिठू सिंह ने  जागीर कौर का नाम पेश किया। अरविंदर सिंह पाखोके और भगवंत सिंह सियालका ने हरजिंदर सिंह धामी का नाम पेश किया। इसके अलावा एसजीपीसी मेंबर नवतेज सिंह ने दोनों नामों को पेश किया। मतदान अधिकारी अजिंदर सिंह ने दोनों उम्‍मीदवारों के पोलिंग एजेंटों को पर्ची बनने को कहा। इसके बाद एसजीपीसी मेंबर को वोट डालने के लिए बुलाने की प्रकिया शुरू हो गई है। 

तेजा सिंह समुंद्री हाल में हो रही हे जनरल इजलास की बैठक  

एसजीपीसी चुनाव को लेकर प्रक्रिया शुरू हो गई है। चुनाव प्रक्रिया शुरू होने से पहले एसजीपीसी अध्‍यक्ष हरजिंदर सिंह धामी ने पिछले दिनों दिवंगत हुई हस्तियों (बिछड़ी रूहों) को श्रद्धांजलि भेंट की। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी का चुनाव तेजा सिंह समुंद्री हाल में हो रहा है। चुनाव के लिए एसजीपीसी के सदस्य और अकाली दल के नेता काफी संख्‍या में पहुंचे । चुनाव जनरल इजलास की बैठक के में हो रहा है। चुनाव के लिए पहुंचीं बीबी जगीर कौर ने कहा कि हम शान से जीतेंगे। मुझे 70 से जायदा मेंबर्स का समर्थन प्राप्त है।बता दें कि चुनाव के लिए 157 सदस्‍य वोट डाल सकेंगे। वोट पर्ची से डलेंगे। दूसरी ओर,  शिरोमणि अकाली दल के प्रवक्ता दलजीत चीमा ने कहा कि बीबी जगीर कौर के चुनाव में खड़े होने से कोई फर्क नहीं पड़ेगा। बहुमत से शिरोमणि अकाली दल उम्मीदवार हरजिंदर सिंह धामी चुनाव जीतेंगे।एसजीपीसी मेंबर परमिंदर सिंह ढींढसा ने कहा कि उन्हें पूरी उम्मीद है कि बीबी जगीर कौर ही चुनाव जीतेंगी। सिख कौम उनके साथ है। अकाली दल के नेता सदस्‍यों को गुमराह कर रहे हैं। वो जो मर्जी कर लें जीत बीबी की ही होगी।उधर, शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर) के ईमान सिंह मान, जसकरण सिंह व हरपाल सिंह बेलर ने कहा कि चुनाव ड्रामा है। 11 साल से जो एसजीपीसी का चुनाव नहीं हुआ, वह करवाया जाए। ये सारे मिले हुए हैं। ये सभी लोकतंत के कातिल है। जब तक सिख आज नही होते लोक तंत्र का कतल होता रहेगा। उन्होंने खालिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए। मान समर्थकों को सराय बाजार में पुलिस ने रोका दिया है।

Back to top button