शरद पवार ने पीएम मोदी की डिग्री विवाद पर कहा कि क्या देश में किसी की शैक्षणिक डिग्री राजनीतिक मुद्दा होना चाहिए?

शरद पवार ने पीएम मोदी की डिग्री विवाद पर कहा कि जब हम बेरोजगारी कानून व्यवस्था और महंगाई का सामना कर रहे हैं तो क्या देश में किसी की शैक्षणिक डिग्री राजनीतिक मुद्दा होना चाहिए? इसके अलावा भी कई ऐसे महत्वपू्र्ण मुद्दे हैं जिन पर ध्यान देने की जरूरत है।

 राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) प्रमुख शरद पवार ने उन लोगों की आलोचना की है, जो नेताओं की शैक्षिक योग्यता के मुद्दे को उठा रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश में इससे भी महत्वपूर्ण और जरूरी मुद्दे हैं, जिन पर हमें ध्यान देने की जरूरत है।

शैक्षणिक डिग्री राजनीतिक मुद्दा होना चाहिए?”

एनसीपी प्रमुख ने कहा, ”जब हम बेरोजगारी, कानून व्यवस्था और महंगाई का सामना कर रहे हैं तो क्या देश में किसी की शैक्षणिक डिग्री राजनीतिक मुद्दा होना चाहिए? आज धर्म और जाति के नाम पर लोगों में भेद पैदा किया जा रहा है। महाराष्ट्र में बेमौसम बारिश से फसलें बर्बाद हो गई हैं। ये ऐसे मुद्दे हैं, जिन पर चर्चा करना जरूरी है।

ठाकरे-केजरीवाल ने डिग्री को लेकर पीएम मोदी पर साधा निशाना

उद्धव ठाकरे और अरविंद केजरीवाल सहित केंद्र में कई विपक्षी नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कॉलेज की डिग्री को लेकर उन पर निशाना साधा है। केजरीवाल पर गुजरात हाईकोर्ट द्वारा मामला उठाने के लिए 25,000 रुपये का जुर्माना लगाया गया था, जबकि जानकारी पहले से ही सार्वजनिक डोमेन में उपलब्ध थी। वहीं, ठाकरे ने पूछा था कि “कौन सा कॉलेज इस बात पर गर्व महसूस नहीं करना चाहता है कि उनका कॉलेज वह जगह है, जहां से प्रधानमंत्री ने पढ़ाई की है।”

पवार ने किया अदाणी समूह का समर्थन

पवार ने इससे पहले समूह का समर्थन किया था। उन्होंने समूह पर हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट की आलोचना भी की। कांग्रेस और अन्य विपक्षी दल अदाणी-हिंडनबर्ग विवाद की संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) से जांच कराने की मांग कर रहे हैं। कांग्रेस ने कहा कि पवार की पार्टी के ‘अपने विचार हो सकते हैं’, लेकिन सभी विपक्षी दल अभी भी एकजुट हैं।

AAP ने शुरू किया ‘अपनी डिग्री दिखाओ’ अभियान

केजरीवाल की पार्टी ने डिग्री विवाद को लेकर पीएम मोदी पर हमला बोलना तेज कर दिया है। आम आदमी पार्टी (AAP) ने रविवार को ‘अपनी डिग्री दिखाओ’ अभियान शुरू किया और भाजपा नेताओं को भी ऐसा करने की चुनौती दी। आप विधायक आतिशी ने दिल्ली में संवाददाताओं से कहा, “हम आज एक अभियान शुरू कर रहे हैं। आपके नेता आपको हर रोज अपनी डिग्री दिखाएंगे। मेरे पास दिल्ली विश्वविद्यालय से बीए की डिग्री और ऑक्सफोर्ड से दो मास्टर डिग्री है। ये सभी असली हैं।”

”भाजपा नेता भी दिखाएं अपनी डिग्री”

आतिशी ने कहा, “मैं सभी नेताओं से, खासकर भाजपा नेताओं से अपनी डिग्री दिखाने के लिए कहना चाहती हूं।” उन्होंने कहा कि अभियान के तहत ‘आप’ का हर नेता अपनी डिग्री दिखाएगा।

Back to top button