छत्तीसगढ़ में भरी बारिश की शम्भावना, जरी किया गया ऑरेंज और यलो अलर्ट

दक्षिणी और मध्य छत्तीसगढ़ में लगातार बारिश हो रही है। भारी बारिश कई इलाकों के लोगों के लिए आफत बन गई है। नदी-नाले उफान पर है। नदी किनारे बसे गांवों में बाढ़ का पानी घुस गया है। बस्तर, दुर्ग, रायपुर और बिलासपुर संभाग में रुक-रुककर बारिश हो रही है। विभिन्न मार्गों में छोटे-बड़े नालों में पानी पुल से ऊपर चलने के कारण रास्ते बंद हो गए हैं। कैटमेंट एरिया से पानी की अच्छी आवक से सोंढूर, मोंगरा, घूमरिया व सूखानाला से पानी छोड़ना पड़ा है। भारी बरसात से जनजन अस्त-व्यस्त हो गया है। इधर मौसम विभाग ने 24 घंटों के लिए रेड, ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी किया है।  

प्रदेश में लगातार 3 दिन से हो रही बारिश से हालात बिगड़ने लगे हैं। महानदी उफान पर है। रायगढ़ का रायपुर, जांजगीर-चांपा और सारंगढ़ से संपर्क टूट गया है। जांजगीर-चांपा और बलौदाबाजार मार्ग भी बंद है। दर्जनों गांव टापू में तब्दील हो गए हैं। प्रशासन की ओर से SDRF की मदद ली जा रही है। अंबिकापुर में एप्रोच रोड के साथ ही एक ट्रक भी बह गया है। जशपुर स्थित खरकट्‌टा बांध से रिसाव के चलते आसपास के गांवों में खतरा मंडराने लगा है। बिलासपुर क्षेत्र में बाढ़ में डूबे 2 लोगों का भी अब तक कुछ पता नहीं चल रहा है। वहीं सीपत इलाके में एक बच्चे की लाश 2 दिन बाद मिली।  

मध्य छत्तीसगढ़ में भारी बारिश की संभावना
मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा के मुताबिक एक अवदाब तटीय पश्चिम बंगाल और उससे लगे उत्तर तटीय ओडिशा के ऊपर दीघा से 20 किलोमीटर पश्चिम और बालासोर से 70 किलोमीटर पूर्व-उत्तर-पूर्व दिशा में स्थित है। इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर आगे बढ़ते हुए अगले 24 घंटे में अवदाब के रूप में बने रहने की संभावना है। मॉनसून द्रोणिका गंगानगर, रोहतक, बांडा, सीधी, अंबिकापुर, अवदाब दाब का केंद्र और उसके बाद दक्षिण-पूर्व की ओर उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। 15 अगस्त को प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। प्रदेश के मध्य भाग रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर संभाग के जिलों में भारी से अति भारी वर्षा होने की संभावना है। 16 अगस्त को प्रदेश में अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

प्रदेश के इन जिलों में रेड, ऑरेंज और यलो अलर्ट
छत्तीसगढ़ में मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। अगले 24 घंटे में बस्तर संभाग के बस्तर और दंतेवाड़ा जिलों के लिए रेड अलर्ट है। इस दौरान गरज-चमक के साथ अति भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं बीजापुर, कोंडागांव, धमतरी, बिलासपुर, कोरबा और उससे लगते जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में भारी बारिश के साथ बिजली गिरने की भी संभावना जताई गई है। रायगढ़, जांजगीर, महासमुंद, बलौदाबाजार, रायपुर, सुकमा और उससे लगते जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। इससे पहले दक्षिण छत्तीसगढ़ में 72 घंटे का रेड अलर्ट जारी किया गया था। उसके बाद दुर्ग व रायपुर संभाग में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया था।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button