विदेश से धन भेजने के मामले में भारतीय दुनिया में सबसे आगे

- in कारोबार

भारत विदेश से धन प्राप्त करने के मामले में दुनिया का सबसे अग्रणी देश है. देश के प्रवासी कामगारों ने 2017 में 69 अरब अमेरिकी डॉलर विदेश से भारत भेजे. एक रिपोर्ट के मुताबिक बीते साल एशिया प्रशांत क्षेत्र में विदेश से 256 अरब डॉलर भेजे गए. दूसरे नंबर पर चीन तो चौथे नंबर पर पाकिस्तान है. ये बात एक रिपोर्ट में सामने आई है. रेमिटस्कोप – रेमिटेंस मार्केट्स एंड अपॉर्च्यूनिटीज – एशिया एंड द पैसिफिक में भारतीयों द्वारा विदेश से भारत में पैसा भेजनी की रिपोर्ट जारी की है. देश के प्रवासी कामगारों ने 2017 में 69 अरब अमेरिकी डॉलर विदेश से भारत भेजे.

एक रिपोर्ट के मुताबिक बीते साल एशिया प्रशांत क्षेत्र में विदेश से 256 अरब डॉलर भेजे गए. रिपोर्ट ‘रेमिटस्कोप – रेमिटेंस मार्केट्स एंड अपॉर्च्यूनिटीज – एशिया एंड द पैसिफिक के मुताबिक 2017 में भारत (69 अरब डॉलर ), चीन (64 अरब डॉलर ) और फिलीपीन (33 अरब डॉलर ) को विदेश से सबसे ज्यादा रकम भेजी गई. पाकिस्तान (20 अरब डॉलर ) और वियतनाम (14 अरब डॉलर ) भी विदेश से बड़ी रकम प्राप्त करने वाले टॉप 10 देशों में शुमार हैं.

एशिया और प्रशांत क्षेत्र में भेजी जाने वाली रकम का 70 फीसद क्षेत्र के बाहर से आता है और उसमें भी खास तौर पर खाड़ी देशों से 32 फीसदी , उत्तर अमेरिका से 26 प्रतिशत और यूरोप से 12 फीसदी शामिल है.

इसलिए डॉलर के मुकाबले रुपए में आ रही है लगातार गिरावट

ऐसी उम्मीद है कि साल  2030 तक विकासशील देशों को विदेश से भेजी जाने वाली रकम 6000 अरब अमेरिकी डॉलर तक पहुंच जाएगी. इसमें से आधी रकम एशिया प्रशांत क्षेत्र में आएगी, जो अक्सर बेहद छोटे कस्बों और गांवों तक पहुंचती है.

इंटरनेशनल फंड फॉर एग्रीकल्चरल डेवलपमेंट ( आईएफएडी ) ने कहा कि पिछले साल प्रवासी कामगारों ने अपने परिवारों को एशिया प्रशांत क्षेत्र में 256 अरब अमेरिकी डॉलर की रकम भेजी. ( इनपुट एजेंसी)

 
 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

#बड़ी खबर: सरकार ने सार्वजनिक बैंकों में नियुक्त किये 14 कार्यकारी निदेशक

सरकार ने महाप्रबंधक (जीएम) स्तर के 14 अधिकारियों