जल्द होगा सीबीआई के नए निदेशक का चयन…

सीबीआई के नए निदेशक के चयन के लिए गठित की गई उच्चस्तरीय समिति की बैठक शनिवार की शाम हो सकती है। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारत के मुख्य न्यायाधीश और लोकसभा में विपक्ष के नेता शामिल होंगे। उच्चस्तरीय समिति अगले केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) प्रमुख का चयन कर सकती है।

दिल्ली पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा बन सकते हैं चीफ

वहीं, सीबीआई के वर्तमान चीफ सुबोध कुमार जायसवाल का कार्यकाल भी दोबारा बढ़ाया जा सकता है। हालांकि सुबोध कुमार का निर्धारित दो साल का कार्यकाल 25 मई को समाप्त हो रहा है। जानकारी के मुताबिक सीबीआई के नए चीफ के लिए दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा के नाम की भी खूब चर्चा हो रही है। ऐसे में हो सकता है कि नए चीफ के पद पर इन्हें चुना जाएगा या फिर सुबोध का कार्यकाल बढ़ा दिया जाएगा। महाराष्ट्र कैडर के 1985 बैच के आईपीएस अधिकारी और मुंबई पुलिस के पूर्व आयुक्त जायसवाल ने 26 मई, 2021 को सीबीआई के चीफ की बागडोर संभाली थी।

पांच सालों के लिए बढ़ाया जा सकता है कार्यकाल

सीबीआई निदेशक का चयन एक उच्च स्तरीय समिति द्वारा किया जाता है जिसमें प्रधान मंत्री, भारत के मुख्य न्यायाधीश और लोकसभा के विपक्ष के नेता बैठक में शामिल होतो हैं। अगले दो साल के निश्चित कार्यकाल के लिए सीबीआई के प्रमुख का चयन करते हैं। वहीं, पिछले साल केंद्र सरकार ने लोकसभा व राज्यसभा से यह कानून पास करा लिया कि सरकार चाहे तो सीबीआई व ईडी के डायरेक्टर को पांच वर्षों तक सेवा विस्तार दे सकती है।

Back to top button