देखिए अंतरिक्ष में धरती की दुर्दशा, आसपास मौजूद है इतना कचरा

जिस तरह समंदर की गहराइयों में अथाह रहस्य छिपे हुए हैं, उसी तरह अंतरिक्ष में भी बहुत कुछ ऐसा है, जिसके बारे में हम जानते भी नहीं हैं. जैसे-जैसे हमें ये रहस्य पता चलते जाते हैं, हम आश्चर्य से भर जाते हैं. एक वक्त था, जब कुदरत की हम पूजा करते थे और प्रकृति का प्यार भी इंसानों को भरपूर मिलता था. उस वक्त में मेहनत ज्यादा थी लेकिन धरती इतने कष्ट में भी नहीं थी, जितनी आज है.

इंसान विज्ञान के ज़रिये अपनी सुविधाएं बढ़ा रहा है लेकिन उसका ध्यान इस बात पर नहीं जा रहा है कि इससे धरती की क्या हालत हो रही है. आपने धरती पर तो कूड़ा-कचरा फैला हुआ बहुत बार देखा होगा. सामान्य कचरे से लेकर इलेक्ट्रिक कचरे तक ने धरती की सेहत खराब कर दी है लेकिन आज हम आपको दिखाते हैं कि इंसान ने अंतरिक्ष में भी कितना कचरा फैला रखा है.

सैटलाइट और कचरे से घिरी धरती
वायरल हो रहे वीडियो में आप देख सकते हैं कि पृथ्वी अपनी गति से घूम रही है. किसी बॉल की तरह केंद्र में मौजूद पृथ्वी के आसपास तेज़ी से कुछ चीज़ें घूम रही हैं. कुछ नज़दीक हैं तो कुछ दूर तक एक गोलाकार परिधि में घूमती जा रही है. ये कोई कॉस्मिक घटना नहीं है बल्कि ये अंतरिक्ष में फैला हुआ स्पेस जंक यानि कचरा है. धरती के आसपास विज्ञान के विकास के साथ ही अंतरिक्ष में भी कूड़ा फैल रहा है. रंग-बिरंगी दिखाई दे रही ये चीज़ें सैटलाइट और स्पे जंक का जाल है, जिसके बीच धरती उलझी हुई है.

वायरल हो रहा है वीडियो
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (अब ट्विटर) पर इस वीडियो को @latestinspace नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है. वीडियो को लाखों लोगों ने देखा है और हज़ारों लोगों ने इसे पसंद भी किया है. इस वीडियो पर कमेंट करते हुए लोगों ने इस बात पर दुख जताया है कि धरती को अंतरिक्ष में भी यही झेलना पड़ रहा है. एक यूज़र ने बोला- ये बेहद डरावना है

Back to top button