नागालैंड को मिला दूसरा रेलवे स्टेशन, सीएम नेफ्यू ने की शुरुआत

नागालैंड को 100 से अधिक वर्षों के अंतराल के बाद शोखुवी में अपना दूसरा रेलवे स्टेशन मिला है। नागालैंड में पहला रेलवे स्टेशन दीमापुर में 119 साल पहले वर्ष 1903 में बना था। दूसरे स्टेशन का सीएम नेफ्यू रियो ने शोखुवी रेलवे स्टेशन से डोनी पोलो एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया। यह ट्रेन असम में गुवाहाटी और अरुणाचल प्रदेश में नाहरलागुन के बीच प्रतिदिन चलती थी। अब यह ट्रेन सेवा को शोखुवी तक बढ़ा दी गई है, जो दीमापुर से कुछ किलोमीटर की दूरी पर है

नागालैंड और अरुणाचल प्रदेश ट्रेन सेवा से जुड़े

जानकारी के अनुसार डोनी पोलो एक्सप्रेस के शोखुवी रेलवे स्टेशन तक विस्तार के साथ, अब नागालैंड और अरुणाचल प्रदेश सीधे ट्रेन सेवा से जुड़ जाएंगे। रेलवे स्टेशन के शुभारंभ के अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यह नागालैंड के लिए एक ऐतिहासिक दिन है, क्योंकि राज्य को धनसारी-शोखुवी रेलवे लाइन पर 100 से अधिक वर्षों के अंतराल के बाद दूसरी रेलवे टर्मिनल यात्री सेवाएं मिली हैं।

असम के लोगों को भी होगा फायदा

मुख्यमंत्री ने आगे रेलवे अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने का अनुरोध किया कि दीमापुर रेलवे स्टेशन का विकास उचित तरीके से किया जाए ताकि इससे सबको फायदा मिले। उन्होंने कहा कि इससे न केवल नागालैंड के लोगों को फायदा होता है बल्कि असम के पड़ोसी जिलों के लोग भी इसकी सेवा का लाभ उठाएंगे।

भारतीय रेलवे के लिए गर्व का क्षण

पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (एनएफआर) के महाप्रबंधक अंशुल गुप्ता ने कहा कि यह भारतीय रेलवे और एनएफआर के लिए गर्व का क्षण है जो पूर्वोत्तर राज्यों की सभी राजधानियों को समयबद्ध तरीके से रेलवे से जोड़ने के लिए यह बड़ा प्रयास किया जा रहा है।

2024 में मिलेगा नया मार्ग

इसके अलावा, असम के धनसिरी से नागालैंड के कोहिमा जिले के जुबजा तक 90 किलोमीटर लंबे ब्रॉड गेज मार्ग की आधारशिला रखी गई थी, जिसके लिए काम चल रहा है और समय सीमा को 2020 से 2024 तक बढ़ा दी गई है। गुप्ता ने कहा कि उक्त लाइन को न्यू कोहिमा और इंफाल के रास्ते आइजोल तक बढ़ाया जाएगा।

Back to top button