वैज्ञानिकों ने खोजा नया अंग, शरीर में कैंसर फैलने का लगाएगा पता

- in जीवनशैली

वैज्ञानिक अक्सर नई-नई खोज करते रहते हैं. कई बार ये खोज चौंकाने वाली भी होती है. जी हां, हाल में वैज्ञानिकों ने मानव शरीर के नए अंग की खोज की है. आपको पढ़कर हैरानी होगी लेकिन ये सच है. सबसे ज्यादा चौंकाने वाली बात ये है कि इस नए अंग से शरीर में कैंसर फैलने के कारणों के बारे में जानना आसान होगा. जानिए, हैरान कर देने वाली इस रिसर्च के बारे में.

क्या कहती है रिसर्च-

वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि उन्होंने इंसान के शरीर में नए अंग की खोज की है. अपनी इस खोज को वैज्ञानिक बड़ी सफलता मान रहे हैं. इतना ही नहीं, वैज्ञानिक मान रहे हैं कि इस अंग की खोज से अब शरीर में कैंसर कैसे फैलता है इसके बारे में पता लगाना आसान होगा. रिसर्च में ये भी दावाकिया जा रहा है कि ये अंग हर इंसान के शरीर में मौजूद है.

जानिए नए अंग के बारे में-

सिर्फ 10 मिनट में पेट साफ और सारी गंदगी बाहर करने का जबरदस्त घरेलू तरीका !

 

इस अंग का नाम इंटरस्टीशियम है. ये इंसान के शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है. दरअसल, इंसानी शरीर की स्किन के अंदर एक लेयर होती है जिसे टिश्यू कहा जाता है. इन टिश्यू में मौजूद लिक्विड फॉर्म में कई कंपार्टमेंट्स होते हैं जिन्हें इंटरस्टीशियम कहा जाता है. ये बेहद फलैक्सिबल होते हैं. इनके अंदर प्रोटीन की मोटी लेयर भी होती है. शोधकर्ताओं के मुताबिक, ये इंटरस्टीशियम इंटेस्टाइन, लंग्स, ब्लड वैसल्स और मसल्स में भी मौजूद होते हैं.

कैसे की गई रिसर्च-

माउंड सिनाइ बेथ इजरायल मेडिकल सेंटर मेडिक्स द्वारा ये रिसर्च की गई. रिसर्च में इस बात का पता लगाने की कोशिश की गई कि आखिर इंसान के शरीर में कैंसर कैसे फैलता है. इस रिसर्च के दौरान शोधकर्ताओं को इंटरस्टीशियम नामक टिश्यू् के बारे में पता चला.

You may also like

मां का दूध बच्चे के लिए सर्वोत्तम आहार : डॉ. सुहासिनी

हिमालया ड्रग कंपनी की आयुर्वेद एक्सपर्ट ने दिये