घोटाला: जंग-ए-आजादी मेमोरियल फाउंडेशन के चेयरमैन हमदर्द समेत 26 पर केस…

जालंधर के कस्बा करतारपुर में स्थित जंग-ए-आजादी स्मारक में करोड़ों के घोटाले को लेकर विजिलेंस ब्यूरो ने 26 लोगों पर मामला दर्ज कर लिया है।

केस में जंग-ए-आजादी मेमोरियल फाउंडेशन के चेयरमैन व वरिष्ठ पत्रकार बरजिंदर सिंह हमदर्द के अलावा फाउंडेशन के पूर्व सीईओ विनय बुबलानी का भी नाम शामिल किया है। जालंधर विजिलेंस ने जंग-ए-आजादी का निर्माण करने वाले बिल्डर दीपक सिंघल समेत 15 लोगों को गिरफ्तार भी किया है। इनमें कई एसडीओ व एक्सईएन शामिल हैं। विनय बुबलानी समेत बाकी आरोपी फरार है। उनकी तलाश में छापे मारे जा रहे हैं।

हमदर्द को विजिलेंस के एक सप्ताह के भीतर पेश होने के आदेश दिए हैं। विजिलेंस ब्यूरो जालंधर रेंज ने पिछले साल मार्च महीने में इस प्रोजेक्ट को लेकर जांच शुरू की थी। शिकायत है कि इस प्रोजेक्ट को बनाते समय करोड़ों रुपये के फंड का दुरुपयोग किया गया।

हमदर्द को नोटिस भेज मांगे थे 17 सवालों के जवाब
पंजाब विजिलेंस ब्यूरो ने बरजिंदर सिंह हमदर्द को नोटिस भेज कर 17 सवालों के जवाब मांगे थे। जंग-ए-आजादी स्मारक को लेकर पहला नोटिस विजिलेंस ने 24 मई 2023 को भेजा था। हमदर्द को 29 जून 2023 तो पेश होने के लिए कहा था। लेकिन हमदर्द ने अपनी निजी व्यस्तताओं का हवाले देते हुए विजिलेंस को पत्र लिखा था। पत्र में हमदर्द ने पेश होने के लिए 10 दिन का समय मांगा था। विजिलेंस ने हमदर्द के पत्र पर विचार करते हुए 9 जून 2023 को तलब किया था। लेकिन विजिलेंस से छूट मिलते ही इसी दौरान वह पंजाब एवं हाईकोर्ट में चले गए। एक जून 2023 को हाईकोर्ट में सुनवाई हुई। इसमें कोर्ट ने कहा कि था कि हमदर्द को प्रश्नावली दी जाएगी। इसके बाद विजिलेंस ने 17 सवाल लिखकर भेजे थे।
विज्ञापन

इन्हें किया गिरफ्तार
दीपक सिंघल, मालिक दीपक बिल्डर, अगर नगर लुधियाना (जंग-ए-आजादी का निर्माण करने वाली कंपनी)
अरविंदर सिंह चीफ इंजीनियर रिटायर निवासी मकान नंबर 1570 सेक्टर 38 बी चंडीगढ़
तेज राम कटनोरिया, एक्सईएन, पीडब्ल्यूडी
राजीव अरोड़ा, जेई, रिटायर, पंचकूला
रोहित कुमार, जेई, गांव नुस्सी, जालंधर
संतोष कुमार, एक्सईएन, इलेक्ट्रिक डिवीजन, फतेहगढ़ चूड़ियां
रघविंदर सिंह, एक्सईएन, मोहाली
हरपाल सिंह, एसडीओ, इलेक्ट्रिकल विंग
जतिंदर अर्जुन, एसडीओ
हरप्रीत सिंह, जेई
मंदीप सिंह, जेई
एनपी सिंह, एक्सईएन
रजत गोपाल, एसडीओ, वाटर सप्लाई
गौरवदीप, जेई, वाटर सप्लाई
रोहित कौंडल, जेई, वाटर सप्लाई।

Back to top button