यूपी को जाम मुक्त बनाने के लिए इन परियोजनाओं को मिली मंजूरी

लोक निर्माण विभाग के मंत्री ज़ितिन प्रसाद ने बताया कि जल्द प्रदेश के समस्त राज्य राजमार्ग न्यूनतम दो लेन चौड़े हो जाएंगे। दो लेन चौड़ा होने से बचे रह गए राज्य राजमार्गों की 13 परियोजनाओं की कार्ययोजना स्वीकृत कर दी गयी है। मुख्यमंत्री द्वारा इसके लिए अनुमोदन दे दिया गया है। ज़ितिन प्रसाद ने कहा कि प्रदेश के समस्त राज्य राजमार्गों पर सुगम यातायात के लिए न्यूनतम 2 लेन चौड़ा किए जाने के उद्देश्य से 260 किलोमीटर लंबाई वाली 13 परियोजनाओं पर जल्द काम शुरू होगा। इस काम पर 753 करोड़ रुपये का खर्च आएगा

पूरे प्रदेश में कोई भी राज्य राजमार्ग दो लेन से कम चौड़ा नहीं बचेगा। इन 13 परियोजनाओं में जनपद फतेहपुर की तीन परियोजना, शाहजहांपुर, जालौन की 2-2 परियोजना जबकि गाजीपुर, प्रयागराज, वाराणसी, बरेली, मिर्जापुर, प्रतापगढ़ की एक-एक परियोजना शामिल हैं। उन्होंने कहा कि लोक निर्माण विभाग आम जनमानस को अच्छी गुणवत्ता की सड़कें उपलब्ध कराने के लिए उच्च स्तरीय तकनीक का भी इस्तेमाल कर रहा है। इससे लोगों को आरामदायक एवं तीव्रगति की आवागमन सुविधा प्राप्त हो सकेगी। 

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के मंशानुरूप प्रदेश में पूर्व से पश्चिम तक तथा उत्तर से दक्षिण तक किसी भी हिस्से में आवागमन में कोई असुविधा न होने पाये, इसको ध्यान में रखते हुए सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। विभाग के प्रमुख सचिव नरेंद्र भूषण ने बताया कि इस स्वीकृति के साथ ही प्रदेश के सभी राज्य राजमार्ग अब न्यूनतम दो लेन के हो जाएंगे। यही 13 सड़कें अभी सिंगल लेन बची थीं।

Back to top button