सैमसंग-पैनासोनिक ने बढ़ाई अपनी टेलीविजन की कीमतें, जानें नए दाम

- in कारोबार

वित्त मंत्री अरुण जेटली की तरफ से बजट में एलईडी टेलीविजन पैनल और टीवी सेट्स  (completely built unit) पर इंपोर्ट ड्यूटी लगाने का असर दिखने लगा है. सैमसंग और पैनासोनिक जैसी कंपनियों ने टेलीविजन सेट का दाम बढ़ाना शुरू कर दिया है. सैमसंग और पैनासोनिक ने टीवी की कीमतों में 6 फीसदी तक की बढ़ोतरी की है.

इस बढ़ोतरी के बाद इन कंपनियों के टीवी सेट की कीमतो में 300 से लेकर 2000 रुपये तक की बढ़ोतरी हो गई है. यह कीमतें टीवी के स्क्रीन आकार के आधार पर कम ज्यादा होंगी. सैमसंग और पैनासोनिक के अलावा बीपीएल, सान्यो और कोडक कंपनियों ने भी कीमतें बढ़ाई हैं. ये कंपनियां भी ज्यादातर टीवी सेट बनाती हैं.

कोडक ने अपने आयातित उत्पादों की कीमतों में 10 फीसदी तक की बढ़ोतरी की है. वहीं, बीपीएल भी इसकी तैयारी कर रही है और वह 5 से 6 फीसदी तक कीमतों में बढ़ोतरी कर सकती है.

दरअसल आयात होने वाले सामान पर बजट में कस्टम ड्यूटी बढ़ा दी गई है. कंपनियों ने भले ही कीमतें बढ़ा दी हैं, लेकिन उन्हें यह डर सता रहा है कि इसका असर टेलीविजन सेट की डिमांड पर पड़ सकता है. इसकी वजह से उनकी बिक्री कम होने की आशंका बढ़ गई है.

सैमसंग ने जहां टॉप-सेलिंग मॉडल की कीमतों में 2 से 3 फीसदी की बढ़ोतरी की है. हालांकि उसने उन टीवी सेट्स की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है, जो जल्द ही मार्केट से बाहर होने वाले हैं.

Loading...

You may also like

अब देश का कोयला बचाएगा NTPC, बॉयोमास से तैयार की जाएगी बिजली

दुनिया भर में स्थाई ईंधन के विकल्प तलाशे