40 युद्धबंदियों की अदला-बदली के लिए तैयार है रूस-यूक्रेन..   

रूस और यूक्रेन के बीच करीब 11 महीने से युद्ध जारी है। ऐसे में दोनों देश 40 युद्धबंदियों की अदला-बदली के लिए तैयार हो गए हैं। तुर्की में अपने यूक्रेनी समकक्ष डिमेत्रो लुबिनेट्स से मुलाकात के बाद रूस की ह्यूमन राइट्स कमिश्नर तात्याना मोस्कलकोवा ने बुधवार को यह जानकारी दी।

दोनों के बीच 40 मिनट तक हुई बातचीत

मोस्कलकोवा और लुबिनेट्स ने अंकारा में आयोजित एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में मुलाकात की थी। सामने आई तस्वीरों में दोनों नेताओं को टेबल पर आमने-सामने बैठे हुए देखा गया। दोनों नेताओं के बीच करीब 40 मिनट तक बातचीत हुई। मोस्कलकोवा और लुबिनेट्स के बीच हो रही दूसरे दौर की मुलाकात के दौरान रूस और यूक्रेन के बीच पूर्वी हिस्से में स्थित सोलेदार में युद्ध चल रहा था।

बच्चों की स्थिति पर हुई चर्चा

इससे पहले मोस्कलकोवा ने टेलीग्राम पर कहा था कि उन्होंने और लुबिनेट्स ने यूक्रेन और रूस के नागरिकों के लिए मानवीय मदद के बारे में चर्चा की। इसके बाद दोनों नेता तुर्की के राष्ट्रपति निवास गए जहां राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोगन सम्मेलन को संबोधित करने वाले थे।

तुर्की के एक सूत्र के मुताबिक, मोस्कलकोवा और लुबिनेट्स ने संभवत: मानवीय गलियारे और बच्चों के बारे में चर्चा की होगी। 11 महीनों से चल रहे युद्ध के दौरान रूस और यूक्रेन कई बार युद्धबंदियों की अदला-बदली कर चुके हैं। हाल ही ऐसा रविवार को एक बार फिर से ऐसा किया गया था।

सोलेदर में गोलीबारी जारी

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, रूस के वैगनर सैनिकों ने सोलेदर पर नियंत्रण करने का दावा किया है। इसको लेकर कीव की प्रतिक्रिया भी सामने आ गई है। कीव का कहना है कि उनके सैनिक शहर में वैगनर सैनिकों का जमकर मुकाबला कर रहे हैं। यूक्रेनी सेना ने सुबह अपने बयान में सोलेदार का जिक्र करते हुए सिर्फ इतना बताया कि शहर में जमकर गोलीबारी चल रही है।

Back to top button