रूस भारतीयों के लिए जल्द कर सकता हैं ई-वीजा की शुरुआत

रूस भारतीय सैलानियों के लिए वीजा फ्री एंट्री की व्यवस्था शुरू करने पर विचार कर रहा है. मॉस्को सिटी टूरिज्म कमेटी की डिप्टी चेयरमैन अलीना अरुतुनोवा ने मुंबई में एक कार्यक्रम में बताया कि रूस भारतीय कारोबारियों और सैलानियों के लिए वीजा फ्री स्कीम शुरू करने की योजना पर काम कर रहा है जिस पर जल्द ही फैसला किया जाएगा. उन्होंने ये भी बताया कि फिलहाल रूस भारतीयों के लिए जल्द ही ई-वीजा की शुरुआत करने वाला है.

अलीना अरुतुनोवा ने क्या कहा

अरुतुनोवा ने कहा कि रूस के राष्ट्रपति वीज़ा फ्री स्कीम की पहल का समर्थन करते हैं. ईरान के लिए वीजा फ्री स्कीम को पहले ही हरी झंडी मिल चुकी है और उम्मीद है कि जल्द ही भारत के लिए भी ये स्कीम शुरू हो सकती है. तुर्की, जर्मनी और भारत से हर साल बड़े पैमाने पर सैलानी रूस आते हैं.

उन्होंने कहा, ”2020 में भारत सहित 52 देशों के लिए इलेक्ट्रॉनिक वीजा शुरू करने का एक प्रस्ताव पारित किया गया था. लेकिन कोरोना की वजह से ये अभी तक लागू नहीं हो सका है लेकिन हमें उम्मीद है कि ये जल्द ही शुरू हो जाएगा और ई-वीजा से विदेशी पर्यटकों के आगमन की प्रक्रिया आसान होगी.”

पर्यटन के क्षेत्र पर पड़े रूस-यूक्रेन युद्ध के प्रभाव के बारे में उन्होंने कहा, ”दुनिया भर में अनिश्चितता के माहौल में पर्यटन लोगों और संस्कृतियों के बीच एक पुल का काम करता है. इस साल के शुरुआती छह महीनों के दौरान रूस में 13,300 भारतीय सैलानी आए थे. उम्मीद है कि 2023 के अंत तक ये आंकड़ा महामारी के पहले वाले दौर की तरह हो जाएगा.”

2016 से 2019 के बीच भारत से रूस के लिए सैलानियों की आवाजाही 61,000 से बढ़कर एक लाख तक पहुंच गई थी. दिलचस्प बात ये है कि 2021 में रूस आने वाले भारतीय यात्रियों में 48 फीसदी लोगों ने साल में दो बार वहां की यात्रा की.

एक ट्रैवल एजेंट ने बताया कि 2021 में रूस उन कुछ देशों में एक था जिन्होंने वहां आने वाले लोगों के लिए क्वारंटीन नियम लागू नहीं किया था.

ये हैं रूस के सबसे बेस्ट टूरिस्ट प्लेस

लेक बैकाल, साइबेरिया

यूनेस्को वर्ल्ड हैरिटेज साइट में दर्ज रूस की बैकाल झील दुनिया की सबसे गहरी झील है। ये बेहद खूबसूरत और सबसे बड़ी ताजे पानी की झील है. बैकाल झील साइबेरिया के जंगलों के पास मौजूद है और सर्दियों के मौसम में इसकी छटा अलग ही होती है. इसके आसपास कई रिसॉर्ट हैं जो इसे एक अद्भुत टूरिस्ट प्लेस बनाते हैं. अगर आप कम तापमान सहन कर सकते हैं तो यहां ठंड के मौसम में जाइए। इस वक्त में आपको यहां एक से बढ़ एक नजारे देखने को मिलेंगे.

Back to top button