आरपीएफ एसआई भर्ती के लिए ‘आवेदन स्थिति’ जारी

रेलवे भर्ती बोर्ड ने रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) के तहत एसआई भर्ती के लिए आवेदन की स्थिति जारी कर दी है। जिन भी उम्मीवारों से आरपीएफ एसआई भर्ती के लिए आवेदन किया था, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने आवेदन की स्थिति जान सकते हैं। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट rrbapply.gov.in. पर जाकर अपने डैशबोर्ड में अपने आवेदन की स्थिति जान सकते हैं।

ये हो सकती हैं आवेदन की स्थिति

आपकी आवेदन स्थिति निम्नलिखित श्रेणियों में से एक में प्रदर्शित की जाएगी। यदि आपका आवेदन अनंतिम रूप से स्वीकार (Provisionally Accepted) किया गया है, तो इसका मतलब है कि आपके आवेदन ने प्रारंभिक स्क्रीनिंग पास कर ली है। 

यदि यह शर्तों के साथ अनंतिम रूप से स्वीकार किया गया है, तो आपके आवेदन को कुछ शर्तों के साथ स्वीकार (Provisionally Accepted with Conditions) कर लिया गया है, जो आपको सूचित किया जाएगा।

यदि आपका आवेदन अस्वीकृत  (Rejected) है, तो इसका मतलब है कि आपका आवेदन स्वीकार नहीं किया गया है, और अस्वीकृति के कारण प्रदान किए जाएंगे।

मोबाइल नंबर और ईमेल के माध्यम से किया जाएगा सूचित

ऑनलाइन जांच के अलावा, उम्मीदवार द्वारा आवेदन जमा करने के दौरान प्रदान किए गए पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर एसएमएस और ईमेल सूचनाएं भेजी जाएंगी। आरआरबी नोटिस के अनुसार, सटीकता सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयास किए गए हैं, आरआरबी किसी भी त्रुटि को सुधारने का अधिकार सुरक्षित रखता है।

रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा आरपीएफ सब-इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा की तारीख की घोषणा भी जल्द किए जाने की उम्मीद है। फिलहाल जिन उम्मीदवारों ने आवेदन किया था, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने आवेदन की स्थिति देख सकते हैं।

ऐसे चेक करें अपने आवेदन की स्थिति

सबसे पहले आपको आरपीएफ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

वेबसाइट पर जाने के बाद, आपको अपने लॉगिन क्रेडेंशियल (जैसे पंजीकरण संख्या और पासवर्ड) का उपयोग करके लॉगिन करना होगा।

लॉग इन करने के बाद, आपको एक टैब या लिंक मिलेगा जिसमें “आवेदन स्थिति” या “स्थिति जांचें” जैसा कुछ लिखा होगा।

आपको अपनी आवश्यक जानकारी दर्ज करनी होगी, जैसे कि आपका आवेदन नंबर, जन्म तिथि आदि।

सभी जानकारी दर्ज करने के बाद, “सबमिट” बटन पर क्लिक करें। आपकी आवेदन स्थिति स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी।

Back to top button