रोहतक IIM में OBC कोटे से हुए कई एडमिशन होंगे रद्द

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट यानी (IIM) में देर रात ओबीसी कोटा से एडमिट हुए बच्चों को बाहर निकलने के मामले में मैनेजमेंट आज मीडिया के सामने आई है। मैनेजमेंट ने अभिभावकों के साथ बैठक कर स्थिति को क्लियर किया है। अभिभावकों का कहना है कि इनकम ज्यादा बताकर उनके बच्चों को आईआईएम में एडमिशन रद्द करने की बात कही जा रही है, तो वहीं मैनेजमेंट ने कहा कि नियमों के अनुसार ओबीसी कोटे में एडमिशन लेने के लिए 8 लाख से ज्यादा आय नहीं होनी चाहिए, फिर भी अभिभावकों को डॉक्यूमेंट सममिट करने के लिए चार दिन का वक्त दिया गया है। गुरुवार देर रात आईआईएम के सामने अभिभावकों ने प्रदर्शन कर मैनेजमेंट पर गंभीर आरोप लगाए थे।

इंडियन इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट में देर रात से चल रहे बवाल के बाद आखिर में मैनेजमेंट और अभिभावकों की बैठक हुई है। जिसमें समाधान निकलने के आसार नजर आ रहे हैं। मैनेजमेंट ने अभिभावकों के साथ बैठक कर जरूरी कागजात जमा करने के लिए चार दिन का समय दिया है। ऐसे में अभीभावकों ने आज भी इंस्टिट्यूट के सामने जमकर बवाल काटा। अभिभावकों का कहना है कि नियमों के अनुसार ओबीसी कोटे में एडमिशन लेने पर इनकम नहीं देखी जाती।

वहीं मैनेजमेंट ने कहा कि भारत सरकार द्वारा बनाए गए नियमों के अनुसार ओबीसी कोटे में एडमिशन लेने के लिए 8 लाख से ज्यादा इनकम अभिभावकों की नहीं होनी चाहिए। जिसको लेकर मैनेजमेंट द्वारा अभिभावकों को चार दिन का समय दिया है और जल्द से जल्द जरूरी कागजात संस्थान में जमा करने की बात कही है। यदि ऐसा नहीं होता तो सभी बच्चों के एडमिशन को रद्द कर दिया जाएगा।

महाराष्ट्र से आए राजेश कहारे ने बताया कि उनकी बेटी का एडमिशन आईआईएम में किया गया था। गुरुवार को उन्हें फोन आया की बेटी का एडमिशन रद्द कर दिया गया है, वह यहां पहुंचे तो पता चला कि उनकी इनकम ज्यादा है।

वहीं दूसरी ओर मैनेजमेंट के सदस्य आशीष खन्ना ने बताया कि किसी भी विद्यार्थी को इंस्टिट्यूट से बाहर नहीं निकाला गया है। कागजात में कुछ कमी थी जिसे पूरा करने के लिए अभिभावकों को चार दिन का वक्त दिया गया है। उन्होंने बताया कि नियमों के अनुसार ओबीसी कोटे में एडमिशन लेने के लिए 8 लाख की पारिवारिक आय होनी चाहिए, बावजूद इसके भी अभिभावकों की आय ज्यादा है, जो नियमों के अनुसार नहीं है। अशीष ने बताया कि इसके बावजूद भी चार दिन का वक्त दिया गया है, यदि चार दिन में जरूरी कागजात जमा नहीं करवा पाए तो एडमिशन रद्द होना स्वाभाविक है।

उन्होंने कहा कि आईआईएम में एडमिशन लेने के लिए नियमों की अवहेलना की गई है। गौरतलब है कि कल शाम से ही आईआईएम में ओबीसी कोटा से एडमिशन लिए हुए छात्र-छात्राओं को बाहर निकलने पर बवाल मचा हुआ है। इसके बाद आज अभीभावको से मैनेजमेंट ने बैठक कर चार दिन का समय दिया है।

Back to top button