ऑस्ट्रेलिया को रौंद टीम इंडिया ने शान से रखा सेमीफाइनल में कदम

भारतीय क्रिकेट टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अपना विजयी क्रम जारी रखा है और सुपर-8 के मैच में ऑस्ट्रेलिया को 24 रनों से हरा दिया है। टीम इंडिया ने इसी के साथ सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली है। रोहित शर्मा की तूफानी पारी के दम पर भारत ने पूरे ओवर खेलने के बाद पांच विकेट खोकर 205 रन बनाए। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने लड़ाई लड़ी लेकिन आखिरी में आकर ये टीम हार गई। ऑस्ट्रेलिया ने 20 ओवरों में सात विकेट खोकर 181 रन बनाए।

इस हार ने ऑस्ट्रेलिया का सेमीफाइनल में जाना मुश्किल कर दिया है। भारत से पहले ऑस्ट्रेलिया को अफगानिस्तान ने मात दी थी और बड़ा उलटफेर कर दिया था। अब अफगानिस्तान को बांग्लादेश के खिलाफ मैच खेलना है और इस मैच में अगर अफगान टीम जीत जाती है तो ऑस्ट्रेलियाई टीम सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो जाएगी।

वॉर्नर फेल, हेड का तूफान
206 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को पहले ही ओवर की आखिरी गेंद पर झटका लग गया। अर्शदीप सिंह ने डेविड वॉर्नर को स्लिप में सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच कराया। दूसरे सलामी बल्लेबाज ट्रेविस हेड ने हालांकि अपना पैर जमाए रखा और तूफानी अंदाज में रन बनाए। कप्तान मिचेल मार्श भी तेजी से रन बना रहे थे। मार्श को हालांकि कुलदीप यादव ने आउट कर दिया। नौवें ओवर की आखिरी गेंद पर मार्श ने कुलदीप की गेंद को पुल मारा और डीप स्क्वायर लेग पर अक्षर पटेल ने उनका बेहतरीन कैच लपका।

हेड हालांकि मार्श के जाने के बाद भी तेजी से रन बनाते रहे। उन्हें फिर ग्लेन मैक्सवेल का साथ मिला। मैक्सवेल ने कुछ अच्छे शॉट्स मारे। कुलदीप की फिरकी ने उनकी तूफानी पारी का अंत कर दिया। मैक्सवेल ने 12 गेंदों पर 19 रन बनाए। अपनी पारी में मैक्सवेल ने दो चौके और एक छक्का मारा। मार्कस स्टोइनिस भी कमाल नहीं कर सके। अक्षर पटेल की गेंद पर हार्दिक पांड्या ने उनका कैच लपका।

हेड का अंत
भारतीय गेंदबाजों ने तो रनों पर अंकुश लगा दिया था, लेकिन हेड जब तक थे तब भारत के लिए सिरदर्द थे। ऐसे में रोहित ने अपने सबसे सफल गेंदबाज बुमराह को वापस बुलाया। 17वें ओवर की तीसरी गेंद पर बुमराह ने हेड को रोहित शर्मा के हाथों कैच कराया। हेड ने 43 गेंदों पर 76 रनों की पारी खेली। इस पारी में हेड ने नौ चौके और चार छक्के मारे। यहां से ऑस्ट्रेलियाई टीम बैकफुट पर चली गई। अगले ओवर में अर्शदीप ने मैथ्यू वेड को शॉर्ट थर्डमैन पर कुलदीप के हाथों कैच करा दिया। वेड एक ही रन बना पाए।

टिम डेविड भी फिर ज्यादा कुछ नहीं कर सके और अर्शदीप सिंह ने उन्हें 18वें ओवर की पांचवीं गेंद पर बुमराह के हाथों कैच कराया। यहां ऑस्ट्रेलिया ने अपना सांतवां विकेट खो दिया। भारत की तरफ से अर्शदीप सिंह ने तीन विकेट लिए। कुलदीप यादव के हिस्से एक विकेट आया। जसप्रीत बुमराह और अक्षर पटेल ने एक-एक विकेट लिया।

कोहली फेल, रोहित हिट
इससे पहले, बल्लेबाजी का आमंत्रण मिलने पर पहली पारी खेलने उतरी भारत को फिर अच्छी शुरुआत नहीं मिली। विराट कोहली पांच गेंदों पर बिना कोई रन बनाकर आउट हो गए। लेकिन रोहित शर्मा ने अपनी तूफानी अंदाज जारी रखा। रोहित ने मिचेल स्टार्क द्वारा फेंके गए तीसरे ओवर में कुल 29 रन बनाए। इसमें रोहित ने चार छक्के मारे। रोहित ने 19 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। टीम का स्कोर जब 52 रन था तब रोहित का स्कोर 50 रन था। इसके बाद भी रोहित रुके नहीं और तेजी से रन बनाते रहे।

ऋषभ पंत भी तेज बल्लेबाजी करने के चक्कर में 14 गेंदों पर 15 रन बनाकर आउट हो गए। सूर्यकुमार यादव ने भी अपने हाथ दिखाए और 16 गेंदों पर 31 रन बनाए। उन्होंने तीन चौके और दो छक्के मारे।

पांड्या-दुबे का धमाल
अंत में हार्दिक पांड्या और शिवम दुबे ने आक्रामक अंदाज दिखाया। दोनों ने बड़े-बड़े शॉट्स खेले। दुबे ने 22 गेंदों में दो चौके और एक छक्के की मदद से 28 रन बना। पांड्या ने 17 गेंदों पर एक चौके और दो छक्कों की मदद से 27 रन बनाए।

Back to top button