उत्तराखंड के 475 गांवों तक पहुंचेगी सड़क, सरकार ने की पीएमजीएसवाई चौथे चरण की घोषणा

प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) के प्रदेश के 475 गांव और बसावटों तक सड़क पहुंचेगी। 250 से अधिक आबादी वाले गांव योजना के तहत सड़क से जुड़ेंगे। केंद्र सरकार ने बजट में पीएमजीएसवाई चौथे चरण की घोषणा की है। केंद्र सरकार आबादी के मानकों में छूट दे तो 200 से कम आबादी वाले लगभग चार हजार गांव भी सड़क से जुड़ सकते हैं।

केंद्रीय बजट में देशभर में 25,000 ग्रामीण क्षेत्रों को हर मौसम में कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए पीएमजीएसवाई चौथे चरण शुरू करने की घोषणा की है। इस योजना के तहत उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों के 250 से अधिक आबादी वाले 475 गांव सड़क से जुड़ेंगे। इन गांवों के लिए 1844 किलोमीटर सड़क निर्माण के लिए केंद्र सरकार से बजट मिलेगा।

बता दें कि पीएमजीएसवाई प्रथम, द्वितीय चरण में 2620 सड़कें स्वीकृत हुई थीं। जिसमे से 2316 सड़कों का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। साथ ही 311 पुल बनाए गए। ग्राम्य विकास मंत्री गणेश जोशी ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना का विस्तार करने से उत्तराखंड को भी लाभ मिलेगा। पर्वतीय क्षेत्रों के दूरस्थ गांवों में कनेक्टिविटी बढ़ेगी। सड़क बनने से ग्रामीणों की आवाजाही में सुविधा होगी और आर्थिक विकास में योगदान मिलेगा।

Back to top button