शोध: मोबाइल फोन से हो सकता है पिंपल का कारण

- in हेल्थ

आधुनिक लाइफस्टाइल में कई सारी ऐसी आदतें हैं जो ना सिर्फ हमारे शरीर को नुकसान पहुंचा रही है बल्कि हंसती-खिलती त्वचा के लिए भी नुकसानदायक साबित हो रही है. घर, ऑफिस में तकनीक से घिरे इंसान के रोजमर्रा के काम बेशक से आसान हो गए हो, लेकिन इससे उसके दिमाग पर गहरा प्रभाव पड़ा है. खासकर चेहरे पर होने वाले पिंपल और दागों पर. वैसे भी बदलते मौसम में स्किन का ध्यान ना रखा जाए तो उससे भी पिंपल निकलने लगते है.

 शोध: मोबाइल फोन से हो सकता है पिंपल का कारण

 मोबाइल फोन से मुंहासे : आजकल की युवा पीढ़ी में मोबाइल फोन के इस्तेमाल का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है. रात को आंख बंद करने से लेकर, सुबह आंख खोलते ही पहला काम मोबाइल चलाना होता है. एक रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल करने से मुहासों की समस्या बढ़ जाती है. रिसर्च के मुताबिक जब हम लोग ज्यादा देर तक कान से फोन लगाकर बात करते हैं तो उससे स्किन में कई सारे बैक्टीरिया घुस जाते हैं, जिससे स्किन पर पिंपल की परेशानी बढ़ती है.

 ऑयली स्किन : ऐसा कहा जाता है कि ऑयली स्किन के कारण चेहरे पर पिंपल निकलते हैं. कई बार दूषित खाना और शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण भी पिंपल निकलते हैं. ऐसे में आपको अपनी स्किन को ऑयल फ्री रखने की आवश्यकता होती है. चेहरे को ऑयल फ्री रखने के लिए कम से कम दो से तीन बार स्किन को साफ पानी से धोना चाहिए.

अगर एक बार आपने लिया इस आलू करी का ये बांग्ला स्वाद, हमेशा रहेगा आपको याद

 ब्यूटी प्रोडक्ट्स : कई बार खुद को आकर्षक दिखाने के लिए लोग ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. ज्यादातर मामलों में लोगों को इस बात की जानकारी ही नहीं होती है कि आखिरकार उनकी स्किन को कौन सा प्रोडक्ट सूट करेगा, जिसके कारण वह कैमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते है और उनकी स्किन पर पिंपल निकलने लगते हैं.   

 
loading...

You may also like

एंटी एजिंग नाम की बीमारी स्किन को पहुंचाती है नुकसान

इन्ट्रिंसिक एजिंग जैसा कि नाम से जाहिर है