नाबार्ड ऑफिस अटेंडेंट भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट कल, 10th पास कैंडिडेट्स कर सकते हैं अप्लाई

नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) में ग्रुप C के तहत ऑफिस अटेंडेंट पदों पर भर्ती हो रही है। इस भर्ती के लिए आवेदन की लास्ट डेट कल यानी 21 अक्टूबर 2024 निर्धारित है। ऐसे में जो अभ्यर्थी 10वीं कक्षा उत्तीर्ण हैं और सरकारी नौकरी की तलाश में है वे बिना देरी करते हुए तुरंत ही ऑफिशियल वेबसाइट nabard.org पर जाकर या इस पेज पर दिए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। कल के बाद एप्लीकेशन विंडो क्लोज कर दी जाएगी।

यहां से चेक करें पात्रता एवं मापदंड
नाबार्ड ऑफिस अटेंडेंट पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थी का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं/ मैट्रिक कक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है। शैक्षिक योग्यता के साथ कैंडिडेट्स की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 30 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग से आने वाले अभ्यर्थियों को ऊपरी आयु में नियमानुसार छूट दी जाएगी।

कैसे करें आवेदन
इस भर्ती में शामिल होने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट nabard.org पर जाएं।
वेबसाइट पर भर्ती से संबंधित लिंक पर क्लिक करें।
अब नए पोर्टल पर आपको पहले Click here for New Registration पर क्लिक करना होगा और मांगी गई डिटेल भरकर पंजीकरण लरना होगा।
इसके बाद आप अन्य डिटेल, हस्ताक्षर एवं फोटोग्राफ अपलोड कर दें।
अब आपको निर्धारित शुल्क जमा करना है।
अंत में अभ्यर्थी पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकालकर अपने पास सुरक्षित रख लें।

आवेदन के साथ जनरल, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को एप्लीकेशन फीस के रूप में 500 रुपये जा करना होगा। एससी, एसटी, पीएच वर्ग के लिए एप्लीकेशन फीस केवल 50 रुपये तय की गई है।

कैसे होगा चयन
इस भर्ती में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को पहले ऑनलाइन टेस्ट से होकर गुजरना होगा। ऑनलाइन टेस्ट में बहुविकल्पीय प्रकार के 120 प्रश्न पूछे जायेंगे। प्रत्येक सही उत्तर के लिए उम्मीदवारों को 1 अंक एवं गलत उत्तर के लिए 1/4 अंक की माइनस मार्किंग की जाएगी। प्रश्न रीजनिंग, इंग्लिश लैंग्वेज, जनरल अवेयरनेस एवं न्यूमेरिकल एबिलिटी से पूछे जाएंगे। प्रत्येक खंड से 30 प्रश्न होंगे। जो उम्मीदवार ऑनलाइन टेस्ट में निर्धारित कटऑफ अंक प्राप्त कर लेंगे उनको भाषा प्रवीणता परीक्षा में भाग लेना होगा।

Back to top button