भोपाल समेत प्रदेश के कई जिलों में हो रही झमाझम बारिश, 12 जिलों में रेड अलर्ट

मध्य प्रदेश में स्ट्रांग सिस्टम के चलते राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के कई जिलों में रविवार को झमाझम बारिश का दौर जारी है। अच्छी बारिश से प्रदेश की सभी छोटी-बड़ी नदियां उफान पर हैं। 10 बड़े बांध फुल हो चुके हैं। भोपाल-विदिशा में देर रात से बारिश हो रही है। 

नर्मदापुरम में तवा डैम के गेट शनिवार रात में बंद कर दिए गए थे, लेकिन पानी का लेवल बढ़ने के बाद रविवार सुबह 8 बजे 3 गेट 7-7 फीट तक खोल दिए गए हैं। इधर, मौसम विभाग में प्रदेश के 12 जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। प्रदेश के 31 जिलों में भी बारिश के आसार हैं। इनमें से रतलाम, मंदसौर, नीमच और गुना के लिए अति भारी बारिश का रेड अलर्ट है। 

जानें आज कहां कैसा रहेगा मौसम?
मौसम विभाग के अनुसार रायसेन भीमबेटका सांची, राजगढ़, सीहोर, दक्षिण विदिशा उदयगिरि, नर्मदापुरम पचमढ़ी, नरसिंहपुर, दमोह और कटनी में बिजली के साथ बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। साथ ही शाजापुर, आगरमालवा, दक्षिण में बिजली के साथ भारी बारिश होने की संभावना है।  गुना, देवास, हरदा, बैतूल, छिंदवाड़ा, भोपाल बैरागढ़, दक्षिण सागर, जबलपुर भेड़ाघाट, सिवनी, मैहर और पन्ना के साथ-साथ उत्तरी विदिशा, उत्तरी गुना, पांढुर्ना पेंच, इंदौर में मध्यम बारिश , खंडवा ओंकारेश्वर, उज्जैन महाकालेश्वर, मंडला कान्हा, उमरिया बांधवगढ़, डिंडोरी, शहडोल, सतना चित्रकूट और छतरपुर के साथ-साथ नीमच, मंदसौर, बुरहानपुर, उत्तरी सागर, पश्चिम शिवपुरी, श्योपुर, बालाघाट, अनुपपुर में हल्की बारिश होगी। सीधी, रीवा, टीकमगढ़, धार, खरगोन महेश्वर, बड़वारनी बावनगजा, अलीराजपुर और दक्षिण अशोकनगर में भी बारिश होने की संभावना है।

अगले दो दिन तक जारी रहेगा भारी बारिश का दौर
मौसम विभाग के सीनियर वैज्ञानिक डॉ. वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि अगले 2 दिन तक तेज बारिश होती रहेगी। उन्होंने बताया कि झारखंड और पश्चिम बंगाल के आसपास साइक्लोनिक सर्कुलेशन लो प्रेशर एरिया बन गया है। मानसून ट्रफ इस लो प्रेशर एरिया के केंद्र से होते हुए सीधी, ग्वालियर यानी मध्यप्रदेश के उत्तरी हिस्से से गुजर रहा है। एक अन्य ट्रफ पूर्व-पश्चिम से होकर इन्हीं क्षेत्रों में एक्टिव है। दक्षिण-पश्चिमी हवाओं की बात करें तो इससे बराबर नमी आ रही है, जो प्रदेश को प्रभावित कर रही है। आज से सिस्टम आगे बढ़ेगा। इससे दक्षिण और मध्य हिस्से को प्रभावित करेगा। इसलिए कई जिलों में रेड और ऑरेंज अलर्ट है। लगभग पूरा प्रदेश तरबतर होगा। इस दौरान आकाशीय बिजली गिरने और बाढ़ आने की आशंका भी है।

Back to top button