इंडिया पोस्ट में डाक सेवक के 30 हजार से अधिक पदों पर भर्ती का एलान, आवेदन इस डेट से

भारतीय डाक में ग्रामीण डाक सेवक पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर भर्ती का एलान किया गया है। इस भर्ती के लिए अधिसूचना जारी होने के साथ ही आवेदन तिथियों को भी घोषित कर दिया गया है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 15 अगस्त से शुरू की जाएगी। एप्लीकेशन प्रॉसेस शुरू होते ही अभ्यर्थी इंडिया पोस्ट की ऑफिशियल वेबसाइट indiapost.gov.in पर जाकर निर्धारित तिथि के अंदर फॉर्म भर सकेंगे। आवेदन से पहले उम्मीदवार पात्रता की जांच अवश्य कर लें।

कौन कर सकेगा डाक सेवक पदों पर आवेदन

इस भर्ती में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी ने केंद्रीय बोर्ड या राज्य बोर्ड से मान्यता प्राप्त विद्यालय से कक्षा 10वीं उत्तीर्ण की हो। अभ्यर्थी ने क्लास 10th मैथ्स एवं अंग्रेजी विषय से पास किया हो। इसके साथ ही अभ्यर्थी को कंप्यूटर पर काम करने की नॉलेज और साइकिल चलाने का ज्ञान होना चाहिए।

शैक्षिक योग्यता के साथ आवेदन के समय अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम एवं अधिकतम आयु 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को नियमानुसार ऊपरी आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

कैसे कर सकेंगे आवेदन

इस भर्ती में आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन माध्यम से इंडिया पोस्ट की ऑफिशियल वेबसाइट indiapost.gov.in पर ही भरा जा सकेगा। अन्य किसी भी माध्यम से आवेदन स्वीकार्य नहीं होंगे। एप्लीकेशन फॉर्म भरने के साथ ही सामान्य, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस वर्ग को 100 रुपये का भुगतान करना होगा। एससी/ एसटी/ पीडब्ल्यूडी/ महिला उम्मीदवार/ थर्ड जेंडर कैटेगरी के अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए निशुल्क आवेदन कर सकते हैं। भर्ती से जुड़ी अधिक डिटेल के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।\

Back to top button