नौसेना में 250 एसएससी ऑफिसर पर होगी भर्ती

भारतीय नौसेना ने जून 2025 से शुरू होने वाली विभिन्न प्रविष्टियों के लिए शॉर्ट सर्विस कमीशन (SSC) अधिकारियों के लिए अधिसूचना जारी दी थी। इस अधिसूचना के मुताबिक 14 सितंबर से इंडियन नेवी एसएससी ऑफिसर के लिए आवेदन शुरू हुए थे, आवेदन करने का आखिरी दिन आज है। इस भर्ती अभियान के जरिए 250 एसएससी अधिकारी के पद भरे जाने हैं। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाकर आज ही आवेदन विंडो बंद होने से पहले आवेदन करें।

आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, “जून 2025 से भारतीय नौसेना अकादमी (आईएनए) एझिमाला, केरल में शुरू होने वाले पाठ्यक्रम के लिए शॉर्ट सर्विस कमीशन (एसएससी) के अनुदान के लिए पात्र अविवाहित पुरुषों और अविवाहित महिला उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। उम्मीदवारों को भारत सरकार द्वारा निर्धारित राष्ट्रीयता की शर्तों को पूरा करना होगा।” उम्मीदवार नीचे दी गई अधिसूचना में रिक्ति विवरण, पात्रता मानदंड, आयु सीमा और अन्य विवरण देख सकते हैं।

पात्रता मानदंड

शैक्षणिक योग्यता

  1. सामान्य सेवा / हाइड्रोग्राफी: किसी भी क्षेत्र में बी.ई. / बी.टेक. की डिग्री में कम से कम 60% अंक।
  2. एयर ट्रैफिक कंट्रोल / नेवल एयर ऑपरेशन ऑफिसर / पायलट: किसी भी विषय में बी.ई. / बी.टेक. की डिग्री में न्यूनतम 60% अंक और कक्षा X और XII दोनों में 60% अंक। किसी भी कक्षा में अंग्रेजी में कम से कम 60% अंक।
  3. लॉजिस्टिक्स: किसी भी विशेषज्ञता में बीई/बी.टेक, डिस्टिंक्शन के साथ एमबीए, बीएससी/बी.कॉम/बीएससी आईटी, और फाइनेंस/लॉजिस्टिक्स/सप्लाई चेन मैनेजमेंट/मैटेरियल मैनेजमेंट में पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा और सूचना प्रौद्योगिकी में डिस्टिंक्शन के साथ एमसीए/एमएससी डिग्री।
  4. शिक्षा क्षेत्र: अनिवार्य भौतिकी में बीएससी के साथ गणित/ संचालन अनुसंधान में एम.एससी या भौतिकी / अनुप्रयुक्त भौतिकी / रसायन विज्ञान में एम.एससी, जिसमें बीएससी गणित में न्यूनतम 60% अंक। वैकल्पिक रूप से, मैकेनिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रॉनिक्स और इंस्ट्रूमेंटेशन, इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीई / बी.टेक या मैन्युफैक्चरिंग / प्रोडक्शन इंजीनियरिंग / मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग / मैटेरियल साइंस में एम.टेक के लिए न्यूनतम 60% अंक।
  5. इंजीनियरिंग शाखा [सामान्य सेवा]: मैकेनिकल या मैकेनिकल के साथ ऑटोमेशन, मरीन, आईटी, कंप्यूटर, इंस्ट्रूमेंटेशन, प्रोडक्शन, एयरोनॉटिकल, औद्योगिक इंजीनियरिंग और प्रबंधन, नियंत्रण इंजीनियरिंग, एयरोस्पेस, ऑटोमोबाइल, धातुकर्म, मेक्ट्रोनिक्स, इंस्ट्रूमेंटेशन और नियंत्रण में बीई / बीटेक डिग्री में न्यूनतम 60%।
  6. नौसेना निर्माता: योग्यता में स्वचालन, सिविल, वैमानिकी, एयरोस्पेस, धातुकर्म, नौसेना वास्तुकला, महासागर इंजीनियरिंग, समुद्री इंजीनियरिंग, जहाज प्रौद्योगिकी, जहाज निर्माण, या जहाज डिजाइन विषयों के साथ मैकेनिकल / मैकेनिकल में कम से कम 60% के साथ बीई / बीटेक।
पद का नामरिक्त पदों की संख्या
सामान्य सेवा विद्युत शाखा42
सामान्य सेवा जीएस56
सामान्स सेवा- इंजीनियर शाखा36
रसद20
पायलट24
एसएससी15
नौसेना आयुध निरीक्षणालय संवर्ग16
नौसेना वायु परिचालय अधिकारी21
वायु यातायात नियंत्रण20
कुल 250

ऐसे करें आवेदन

  1. आधिकारिक वेबसाइट www.joinindiannavy.gov.in पर जाएं।
  2. उम्मीदवार होमपेज पर, वर्तमान ईवेंट टैब पर जाएं।
  3. “एसएससी प्रवेश जून 25 बैच के लिए आवेदन विंडो 14 सितंबर से 29 सितंबर 2024 तक लाइव रहेगी” के अंतर्गत पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें।
  4. पंजीकरण करें।
  5. इसके बाद अपनी आवेदन प्रक्रिया आगे बढ़ाएं।
  6. फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी भरें।
  7. जानकारी चैक कर पुन: जांच लें।
  8. आवेदन फॉर्म सबमिट करें।
  9. आवेदन पत्र डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंटआउट लें।
Back to top button