राष्ट्रीय पोषण संस्थान कर रहा है 44 ग्रुप बी और ग्रुप सी पदों पर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

स्वास्थ्य मंत्रालय में सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के स्वास्थ्य अनुसंधान विभाग के अधीन ICMR-राष्ट्रीय पोषण संस्थान (NIN) द्वारा ग्रुप बी और ग्रुप सी के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। संस्थान द्वारा 22 मई 2024 को जारी भर्ती अधिसूचना (सं.ICMR-NIN/DR/Technical /2024/ 01) के अनुसार ग्रुप बी में 8 तकनीकी सहायकों और ग्रुप सी में 36 तकनिशियन व प्रयोगशाला परिचर समेत कुल 44 पदों पर भर्ती (ICMR-NIN Recruitment 2024) की जानी है। इन सभी पदों पर नियमित आधार पर भर्ती की जानी है।

ICMR-NIN Recruitment 2024: ऐसे करें आवेदन
ICMR-NIN द्वारा ग्रुप बी और ग्रुप सी के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन ऑनलाइन मोड में आमंत्रित किए जा रहे हैं। आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट, main.icmr.nic.in के करियर सेक्शन में एक्टिव लिंक या नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से सम्बन्धित भर्ती (ICMR-NIN Recruitment 2024) के अप्लीकेशन पेज पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन शुल्क 1200 रुपये है, जिसका भुगतान उम्मीदवारों को आवेदन के दौरान ही करना होगा। हालांकि, अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों और सभी वर्गों की महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 1000 रुपये ही है।

ICMR-NIN Recruitment 2024: कौन कर सकता है आवेदन?
राष्ट्रीय पोषण संस्थान द्वारा जारी भर्ती (ICMR-NIN Recruitment 2024) अधिसूचना के मुताबिक तकनीकी सहायक पदों के लिए उम्मीदवारों को रिक्तियों से सम्बन्धित विषयों के साथ स्नातक डिग्री प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण होना चाहिए। उम्मीदवारों की आयु 19 वर्ष से कम तथा 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसी प्रकार तकनिशियन के लिए 12वीं कम से कम 55 फीसदी अंकों के साथ पास होने के साथ-साथ सम्बन्धित क्षेत्र में डिप्लोमा उत्तीर्ण होना चाहिए। उम्मीदवारों की आयु 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जानी है, अधिक जानकारी व अन्य विवरणों के लिए भर्ती अधिसूचना देखें।

Back to top button