Home > खेल > IPL-11: RCB ने बिगाड़ा किंग्स इलेवन पंजाब का खेल, 10 विकेट से दी मात

IPL-11: RCB ने बिगाड़ा किंग्स इलेवन पंजाब का खेल, 10 विकेट से दी मात

आईपीएल के 11वें सीजन के 48वें मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) ने किंग्स इलेवन पंजाब को 10 विकेट से मात दी. उसने 89 रनों का मामूली लक्ष्य 8.1 ओवरों में बिना कोई विकेट खोए (92/0) हासिल कर लिया. कप्तान विराट कोहली (48) और पार्थिव पटेल (40) नाबाद लौटे. पंजाब की पारी में तीन विकेट झटकने वाले उमेश यादव मैन ऑफ द मैच रहे.IPL-11: RCB ने बिगाड़ा किंग्स इलेवन पंजाब का खेल, 10 विकेट से दी मात

इसके साथ ही आरसीबी ने 12 मैचों में 5वीं जीत हासिल की. लेकिन, दूसरी तरफ पंजाब की टीम 12 मैचों में छठी हार के बाद मुश्किल में है. प्लेऑफ में पहुंचने के लिए कोलकाता, राजस्थान और पंजाब का समीकरण दिलचस्प हो गया है. इन तीनों को अब दो-दो मैच खेलने हैं और 12-12 मैचों में तीनों के 12-12 अंक हैं. उधर, सनराइजर्स हैदराबाद और चेन्नई सुपर किंग्स पहले ही प्लेऑफ में जा चुके हैं.

IPL: रिकॉर्ड

आरसीबी ने 71 गेंदें शेष रहते बेहद आसान जीत दर्ज की. यह गेंद शेष रहते आईपीएल इतिहास की चौथे सबसे बड़ी, जबकि आरसीबी की सबसे बड़ी जीत है. आरसीबी ने इससे पहले अप्रैल 2015 में दिल्ली डेयरडेविल्स को 57 गेंदें शेष रहते 10 विकेट से हराया था.

87 गेंदें बाकी रहते- मुंबई इंडियंस ने केकेआर को हराया, 2008 में

76 गेंदें बाकी रहते- कोच्चि टस्कर्स केरला ने राजस्थान रॉयल्स को हराया, 2011 में

73 गेंदें बाकी रहते-  किंग्स इलेवन पंजाब ने दिल्ली डेयरडेविल्स को हराया, 2017 में

71 गेंदें बाकी रहते- रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने किंग्स इलेवन पंजाब को हराया, 2018 में

आरसीबी को मिला 89 रनों का टारगेट

जिसका डर था, वही हुआ. केएल राहुल और क्रिस गेल नही चले, तो किंग्स इलेवन पंजाब की बल्लेबाजी ध्वस्त हो गई. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) को जीत के लिए 89 रनों का मामूली लक्ष्य मिला. आरसीबी ने पंजाब की पारी में 3 रन आउट किए, वहीं उमेश यादव ने 4 ओवरों में 23 रन देकर 3 विकेट चटकाए, जिनमें राहुल और गेल का भी विकेट शामिल रहे.

किंग्स इलेवन पंजाब ने आईपीएल में संयुक्त रूप से दूसरा सबसे छोटा स्कोर बनाया-

15.5 ओवरों में 73 रन, विरुद्ध राइजिंग पुणे सुपरजायंट 2017

15.1 ओवरों में 88 रन, विरुद्ध आरसीबी 2018

13.4 ओवरों में 88 रन, विरुद्ध आरसीबी 2015

15.1 ओवरों में सिमटी पंजाब की पारी

किंग्स इलेवन पंजाब की पारी 15.1 ओवरों में 88 रनों पर सिमट गई. आखिरी विकेट अंकित राजपूत (1) का गिरा, वह रन आउट हुआ. विकेटों के पतझड़ के बीच मोहित शर्मा (3) रन आउट हो गए. 84 के स्कोर पर टीम को 9वां झटका लगा. इससे पहले एरॉन फिंच (26) को विराट ने कैच लेकर वापस भेजा. मोईन अली ने 78 के स्कोर पर पंजाब को छठा झटका दिया. इसी स्कोर पर कप्तान आर. अश्विन (0) रन आउट हो गए. एक रन बाद ही एंड्रयू टाय (0)  का विकेट गिरा. पंजाब को 8वां झटका लगा. उमेश यादव को यह विकेट मिला, पार्धिव पटेल ने कैच लपका.

अच्छी शुरुआत के बाद बल्लेबाजी बिखरी

पांचवें ओवर की तीसरी गेंद पर केएल राहुल (21) को उमेश यादव ने लौटाया, कॉलिन डि ग्रैंड होम ने वह कैच लपका. 36 के स्कोर पर पंजाब को पहला झटका लगा. इसी ओवर की आखिरी गेंद पर क्रिस गेल (18) भी चलते बने. 41 के स्कोर पर पंजाब का दूसरा विकेट गिरा. इसी के बाद अगले ओवर में उसी स्कोर पर करुण नायर को (1) को विराट कोहली ने लपका, गेंद मो. सिराज की थी.

युजवेंद्र चहल ने 50 के स्कोर पर मार्कस स्टोइनिस (2) को पवेलियन भेजा, वह बोल्ड हुए. पंजाब को चौथा झटका लगा. मयंक अग्रवाल (2) को कॉलिन डि ग्रैंडहोम ने चलता किया. पार्थिव पटेल ने विकेट के पीछे बाकी का काम किया. पंजाब ने 61 के स्कोर पर अपना पांचवां विकेट गंवाया.

गेल के लौटते ही आरसीबी को बड़ी राहत मिली (BCCI)

पंजाब की ओर से राहुल और गेल ने पारी की शुरुआत की थी. उमेश यादव के पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर विकेट के पीछे पार्थिव पटेल ने गेल का कैच छोड़ा. उस वक्त वह अपना खाता भी खोल नहीं पाए थे.

आरसीबी ने टॉस जीतकर पंजाब की दी बल्लेबाजी

इंदौर के होल्कर स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) ने टॉस जीता और किंग्स इलेवन पंजाब को पहले बल्लेबाजी दी. पंजाब के प्लेइंग इलेवन में मुजीब उर रहमान नहीं हैं, वह चोट की वजह से बाहर रहे. उनकी जगह मार्कस स्टोइनिस को लाया गया. आरसीबी ने अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया.

प्लेइंग इलेवन

किंग्स इलेवन पंजाब

केएल राहुल (कप्तान), क्रिस गेल, मयंक अग्रवाल, करुण नायर, एरॉन फिंच, मार्कस स्टोइनिस, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन (कप्तान), एंड्रयू टाय, अंकित राजपूत, मोहित शर्मा

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु

पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), मोईन अली, विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, मनदीप सिंह, सरफराज खान, कॉलिन डि ग्रैंडहोम, टिम साउदी, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल

Loading...

Check Also

शाहिद अफरीदी ने छोड़ा इस टीम का साथ, स्विंग के सुल्तान ने लिया उनका स्थान

शाहिद अफरीदी ने छोड़ा इस टीम का साथ, स्विंग के सुल्तान ने लिया उनका स्थान

पाकिस्तान के आक्रामक हरफनमौला शाहिद अफरीदी ने पाकिस्तान सुपर लीग की कराची किंग्स टीम से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com