RBI ने हटाया प्रतिबंध तो चढ़ गया शेयर

शेयर बाजार में तेजी भरे कारोबार के बीच आज फाइनेंस कंपनी IIFL Finance के शेयरों में भी शानदार तेजी देखने को मिली है। आज सुबह के शुरुआती कारोहबार से कंपनी के शेयर 9 फीसदी से ज्यादा चढ़कर कारोबार कर रहे हैं।

खबर लिखते वक्त IIFL Finance के शेयर 9.55 फीसदी या 47.35 रुपये चढ़कर 543.30 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार कर रहा है।

शेयर में क्यों आई तेजी

गुरुवार को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक सर्कुलर जारी किया था। इस सर्कुलर के अनुसार केंद्रीय बैंक ने आईआईएफल फाइनेंस पर लगाए प्रतिबंध को हटाने का फैसला लिया है। बता दें कि 6 महीने पहले आरबीआई ने कंपनी के गोल्ड लोन (Gold Loan) बिजनेस पर पाबंदी लगा दी थी। अब पाबंदी हट जाने के बाद आईआईएफल फाइनेंस फिर से गोल्ड लोन बांट और बेच सकता है। आरबीआई ने बताया कि प्रतिंबध तत्तकाल प्रभाव से लागू हो गया है।

IIFL फाइनेंस शेयर परफॉर्मेंस

आरबीआई के प्रतिबंध लगाने के बाद से कंपनी के शेयर में भारी गिरावट देखने को मिली। आरबीआई ने 4 मार्च 2024 को प्रतिबंध लगाया था। इस दिन कंपनी के शेयर 604 रुपये से गिरकर 580 रुपये प्रति शेयर पहुंच गया था। इसके बाद मार्च से कंपनी के शेयर में उतार-चढ़ाव देखने को मिला।

IIFL फाइनेंस के शेयर की परफॉर्मेंस की बात करें तो बीते 6 महीने में कंपनी के शेयर ने पॉजिटिव रिटर्न दिया है। 20 मार्च 2024 से आज तक कंपनी के शेयर ने 65 फीसदी का रिटर्न दिया है। हांलांकि, पिछले एक साल में कंपनी ने 5 फीसदी का नेगेटिव रिटर्न दिया है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) की वेबसाइट के अनुसार IIFL फाइनेंस का एम-कैप (IIFL Finance M-Cap) 22,987.56 करोड़ रुपया है।

Back to top button