RBI गवर्नर शक्तिकांत दास आज इकोनॉमी के लिए कर सकते हैं बड़े ऐलान

न्‍यूज डेस्‍क

आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास सुबह 10 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाले है। माना जा रहा है कि लॉकडाउन बढ़ने के बाद अर्थव्यवस्था को हो रहे नुकसान से बचाने के लिए कई बड़ी घोषणाएं कर सकते है।

आपको बता दें कि कोरोना वायरस की वजह से कमजोर हो रही अर्थव्यवस्था में जान फूंकने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने 27 मार्च को रेपो रेट में कटौती का ऐलान किया।

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने घोषणा की थी कि कोरोना संकट को देखते हुए रेपो रेट में 0.75 फीसदी की कटौती की जा रही है। इसकी वजह से बैंक लोन की ब्याज़ दरों में कमी आई है।

वह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा मीडिया को संबोधित करेंगे। संकट के दौर में देश की इकोनॉमी को बचाने के लिए रिजर्व बैंक एक्टिव है।

RBI अभी तक दे चुके हैं ये तोहफे –

  • आरबीआई के इस फ़ैसले से रेपो रेट अब 5.15 फीसदी से घटकर 4.45 फीसदी हो गया है और रिवर्स रेपो रेट 4 फीसदी पर आ गई है।
    आरबीआई गवर्नर ने बैंकों को ये सलाह दी है कि अगले तीन महीने तक ग्राहकों को ईएमआई में राहत दें। इसके बाद सभी बैंकों ने इससे जुड़ी शर्ते जारी कर दी है।
  • आरबीआई की घोषणाओं पर विशेषज्ञों का मानना है कि तीन महीने की राहत मिलने से कर्ज लेने वालों को काफ़ी सहूलियत मिलेगी क्योंकि वो कर्ज चुकाने के लिए काफी जद्दोजहद में फंस सकते थे।
  • एक्सपर्ट्स के मुताबिक, लोन चुकाने में तीन महीने तक मिली छूट का असर आपके क्रेडिट स्कोर पर नहीं पड़ेगा. हालांकि फिर भी इस दौरान आपको समय-समय पर अपना क्रेडिट स्कोर चेक करते रहना चाहिए।
  • ये छूट क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने वालों पर भी लागू होगी. फिर भी आप कोशिश करें कि क्रेडिट कार्ड का बिल सही समय पर भरें ताकि आपके ऊपर ब्याज का बोझ न बढ़े।
  • जो पॉलिसी रेट कम हुए हैं उससे रेपो रेट से जुड़े लोन सस्ते हो जाएंगे हालांकि एमसीएलआर से जुड़े लोन पर इसका असर कैसा होगा यह देखा जाना अभी बाकी है। हालांकि इस फ़ैसले का असर बैंकों में जमा राशि की ब्याज दरों पर भी पड़ेगा।
Back to top button