राममंदिर: सिर्फ तीन महीने में तैयार हो जाएगा राम मंदिर का प्रथम तल

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद मंदिर के शेष हिस्से का निर्माण शुरू हो गया है। मंदिर निर्माण समिति की बैठक में तय हुआ कि प्रथम तल का अवशेष कार्य मात्र तीन माह में पूरा कर लिया जाएगा।

प्राण प्रतिष्ठा के पहले मंदिर का भूतल पूर्ण रूप से तैयार कर दिया गया था, लेकिन प्रथम तल का 80 प्रतिशत निर्माण ही हो सका है। मंदिर के छह शिखरों में रंग, नृत्य, भजन-कीर्तन व प्रार्थना मंडप के शिखर तैयार हैं। अब गुड़ी मंडप का निर्माण प्रारंभ हो गया है।

मंदिर के द्वितीय तल के साथ ही मुख्य शिखर का निर्माण भी प्रारंभ हो जाएगा। मंदिर के दूसरे तल का निर्माण इसके समानांतर प्रारंभ होगा। दूसरे तल में कुल एक लाख 82 हजार घन फीट गढ़ी हुई शिलाएं प्रयुक्त होनी हैं। शिलाओं की आपूर्ति राजस्थान के सिरोही जिले की कार्यशालाओं से होगी। इन शिलाओं की आपूर्ति भी जल्द से जल्द प्रारंभ होगी।

समिति के सदस्यों ने वेंडरों के साथ मिल कर इसकी व्यापक योजना तैयार की है। राम जन्मभूमि परिसर में ही अतिथियों के निवास करने के लिए रेस्ट रूम का निर्माण किया जाएगा। इसके अतिरिक्त यात्री सुविधा केंद्र के शेष हिस्से का भी निर्माण किया जाएगा।

फास्ट लेन से कम समय में दर्शन रामलला के दर्शन के लिए श्रद्धालु तीन लेन से गुजरते हैं। जब भक्तों की संख्या कम होती है तो इसमें एक लेन को वीआइपी लेन बना दिया जाता है। इसके अतिरिक्त फास्ट लेन से जाकर कम समय में रामलला का दर्शन किया जा सकता है।

दरअसल, बिना सामग्री के जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए फास्ट लेन तैयार की गई है। बैग आदि सामान लेकर जाने वाले भक्त उस लेन से गुजरते हैं, जो यात्री सुविधा केंद्र की ओर जाती है। पहले ये भक्त यात्री सुविधा केंद्र जाकर लाकर में अपना सामान रखते हैं और फिर रामलला का दर्शन करने जाते हैं, जबकि फास्ट लेन से वही भक्त जाते हैं, जिनके पास सामान नहीं होता है। ट्रस्ट के एक सदस्य ने बताया कि जल्द से जल्द दर्शन को और सहज बन जाएगा।

Back to top button