रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज देहरादून पहुंचे, उन्होंने शौर्य स्थल का किया लोकार्पण

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज देहरादून पहुंचे हुए हैं। एयरपोर्ट से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह देहरादून के चीड़बाग स्थित शौर्य स्थल पहुंचे।

इस दौरान उन्होंने शौर्य स्थल का लोकार्पण किया और बलिदानी सैनिकों को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद रक्षा मंत्री शहीद जसवंत सिंह मैदान पहुंचे और वेटरन रैली में हिस्सा लिया। राजनाथ सिंह सोल ऑफ स्टील अभियान की भी शुरुआत की।

सशस्त्र बल पूर्व सैनिक दिवस के अवसर पर देहरादून में शौर्य स्थल युद्ध स्मारक पर एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, जब भी इस देश को जरूरत पड़ी है उत्तराखंड के वीरों ने देश की एकता, अखंडता और संप्रभुता की रक्षा के लिए अदम्य साहस और शौर्य का परिचय दिया है।

उन्होंने कहा, जब मैं आप जैसे देश के वीरों के बीच में पहुंचता हूं तो मेरा शीश श्रद्धा से झुक जाता है। आपकी वीरता और बलिदान के दृश्य मेरी आंखों के सामने चमकते रहते हैं। आपने हमारे देश की सीमाओं की रक्षा की है और इसकी एकता और अखंडता को बनाए रखा है।

उन्होंने कहा, भूतपूर्व सैनिकों के कल्याण के लिए रक्षा मंत्रालय में एक समर्पित विभाग है। आप हमारे देश की संपत्ति हैं। पेंशन, चिकित्सा और अन्य सुविधाएं जो देश आपको देता है, आपके प्रति सम्मान दिखाने के छोटे-छोटे तरीके हैं। पूर्व सैनिकों के कल्याण के लिए सरकार द्वारा कई कदम उठाए गए हैं।उन्होंने कहा, जब मेरी यात्रा की योजना बन रही थी तो मुझे बताया गया कि देहरादून में सशस्त्र सेना पूर्व सैनिक दिवस का आयोजन किया जा रहा है जहां बहुत ठंड है। मैंने कहा, देश के गृह मंत्री के रूप में, मैं रात में -14 डिग्री सेल्सियस में रहा हूं। तो मैं देहरादून की ठंड में आने से क्यों डरूं?

वेटरन की भीष्म पितामह से की तुलना

राजनाथ सिंह ने कार्यक्रम के दौरान वेटरन की भीष्म पितामह से तुलना की। उन्होंने कहा कि समाज के लिए संकल्पित पूर्व सैनिक बड़े से बड़ा काम कर सकते हैं। जब-जब देश को जरूरत पड़ी उत्तराखंड के वीर अग्रिम पंक्ति में खड़े रहे। कारगिल से लेकर विभिन्न युद्धों में उत्तराखंड के वीरों ने अपने हौसले से दुश्मन को पस्त कर दिया। उनके बलिदान व त्याग को शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता।

Back to top button