आज एक दिन के लिए लखनऊ दौरे पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, देंगे 1710 करोड़ का तोहफा

नरेन्द्र मोदी सरकार में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मंगलवार को एक दिन के दौरे पर अपने संसदीय क्षेत्र लखनऊ में रहेंगे। राजनाथ सिंह इस दौरान लखनऊ को 1710 करोड़ की लागत से तोहफे देने के साथ पूर्व सीएम स्वर्गीय कल्याण सिंह की श्रद्धांजलि सभा में भी सम्मिलित होंगे।

लखनऊ के सांसद एवं केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एक दिवसीय दौरे पर मंगलवार सेना के विमान से चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट, अमौसी पहुंचेंगे। उसके बाद वहां से सड़क मार्ग से चौक के लिए प्रस्थान करेंगे। चौक में 12:30 बजे राजनाथ सिंह के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ लखनऊ के विकास के लिए 1710 करोड़ रुपये की 180 योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण करेंगे। इनमें आउटर रिंग का पार्ट किसान पथ का लोकार्पण भी है। चरक फ्लाईओवर को भी आम जनमानस के लिए शुरू किया जाएगा। इसके साथ लखनऊ विकास प्राधिकरण, नगर निगम, स्वास्थ्य की योजनाओं का लोकार्पण होगा।

ज्योतिबा फूले मल्टीलेव पाॄकग स्थल पर होने वाले इस कार्यक्रम में राजनाथ सिंह व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनथ के साथ उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व डॉ. दिनेश शर्मा के साथ वित्त-संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना, विधि एवं न्याय मंत्री ब्रजेश पाठक तथा नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन भी रहेंगे। इस दौरान चौक में बने करीब ढाई किलोमटर लम्बे फ्लाईओवर को भी शुरू कर दिया जाएगा। करीब 142 करोड़ की लागत से बने से इस फ्लाईओवर के बनने से पुराने लखनऊ के लाखों लोगों को राहत मिलेगी। जिन योजनाओं की सौगात दी जा रही है उनमें नगर निगम, अमृत योजना, स्मार्ट सिटी योजना की 352 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण होगा। इसी तरह पांच सौ करोड़ से अधिक परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण होगा। तीन सीएचसी, बच्चों का अस्पताल सहित बीस करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे। वहीं 280 करोड़ की लागत से बना किसान पथ जो सुलतानपुर पुर रोड से गोसाईगंज तक बना है, यह भाग आउटर रिंग रोड का है ,जो करीब 105 किमी. का है।

लविप्रा की कई योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण

सीएम लखनऊ विकास प्राधिकरण की एक दर्जन परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे। इनमें गोमती नगर पर पिपराघाट पुल से शहीद पथ तक बायें, तटबंध पर चार लेन सड़क का निर्माण करीब 82.99 करोड़, समतामूलक चौराहे से अंबेडकर स्मारक होते हुए जनेश्वर मिश्र पार्क को जोडऩे के लिए संपर्क मार्ग एवं उत्तर रेलवे लाइन के नीचे अद्योगामी सेतु का निर्माण करीब 60.32 करोड़, सीजी सिटी सुलतानपुर परोड योजना में निॢमत 19 एमएलडी एसटीपी परियोजना पर लागत करीब 67.46 करोड़ और यह बना है 4.76 एकड़, सीजी सिटी योजना में ही 352 ईडब्ल्यूएस तथा 512 एलआइजी भवनघंर लविप्रा का खर्च हुआ 128.59 करोड़, देवपुर पारा आवास योजना में 19 मंजिले एसएमआइजी तथा एमआइजी भवन पर खर्च हुए 73 करोड़, पुराने लखनऊ में हुसैनाबाद क्षेत्र में समुचित विकास के लिए घंटाघर पार्क के तालाब में म्यूजिकल फांउटेन का निर्माण पर खर्च हुए 6.20 करोड़, पुराने लखनऊ हुसैनाबाद क्षेत्र के विकास कार्यों में ऑडियो वीडियो साउंड शो आउटडोर प्रोजेक्टर सिस्टम पर खर्च हुए 7.20 करोड़, लखनऊ की विभिन्न झीलों, जैसे ऐशबाग योजना की यमुना झील, शारदा नगर योजना में रक्षा खंड उदयन की दो झील, काला पहाड़ झील को पुनर्जीवित करने पर 12.558 करोड़, बसंत कुंज योजना में राष्ट्रीय प्रेरणा स्थल व पीएम आवास योजना की चाभी भी दी जाएगी। 

Back to top button