यूपी के राज्यसभा चुनाव में ट्विस्ट, पूर्व सांसद की पत्नी अल्का दास करेंगी नामांकन

लखनऊ। यूपी की दस राज्यसभा सीटों पर होने जा रहे चुनाव में एक ट्विस्ट आ गया है. पूर्व सांसद अखिलेश दास की पत्नी अल्का दास भी चुनावी मैदान में उतर रही हैं. बताया जा रहा है कि उन्होंने नामांकन फॉर्म खरीद लिया है और आज अपना नामांकन भर देंगी.

बताया जा रहा है कि अल्का दास बतौर निर्दलीय उम्मीदवार अपना नामांकन कर रही हैं. वहीं, दूसरी तरफ भारतीय जनता पार्टी ने अपने आठ उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है, जबकि सपा और बसपा ने भी एक-एक उम्मीदवार उतारा है. यानी अब तक कुल दस ही उम्मीदवार थे, लेकिन अल्का दास के आने से चुनाव में ट्विस्ट आ गया है.

विधायकों की संख्या को देखते हुए ये माना जा रहा था कि बीजेपी 10 में से 9 सीटों पर उम्मीदवार उतार सकती है लेकिन उसने ऐसा नहीं किया. बीजेपी के इस फैसले को बीएसपी के लिए वॉकओवर भी समझा जा रहा है. लेकिन अल्का दास के आने से बीएसपी उम्मीदवार रामजी गौतम की मुश्किलें बढ़ सकती हैं.

यूपी के राज्यसभा चुनाव

दूसरी तरफ बीजेपी के सभी आठ उम्मीदवार आज नामांकन कर रहे हैं. इस मौके पर बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह भी विधानसभा परिसर पहुंचे. स्वतंत्र देव सिंह ने बताया कि अगर जरूरत पड़ी तो 9वें उम्मीदवार पर पार्टी फैसला लेगी.

बता दें कि यूपी में 9 नवंबर को 10 सीटों पर राज्यसभा चुनाव होने हैं. बीजेपी ने सोमवार देर रात आठ उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की. इसमें केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, अरुण सिंह, पूर्व डीजीपी बृजलाल, नीरज शेखर, हरिद्वार दुबे, गीता शाक्य, बीएल शर्मा और सीमा का नाम शामिल है. इस हिसाब से बीजेपी ने दो राजपूत, दो ओबीसी, दो ब्राह्मण, एक दलित और एक सिख समुदाय के प्रत्याशी उतारे हैं.

बीएसपी ने रामजी गौतम को अपना प्रत्याशी बनाया है. हालांकि, उसके पास विधायकों की संख्या देखते हुए स्थिति अच्छी नहीं थी, लेकिन 10 सीटों पर 10 उम्मीदवार होने से रामजी गौतम के लिए रास्ता क्लीयर समझा जा रहा था. अब जबकि अल्का दास ने मैदान में उतरने का मन बना लिया है तो लड़ाई दिलचस्प हो गई है. सपा ने रामगोपाल यादव को प्रत्याशी बनाया है.

Back to top button