नकल के कारण राजस्थान ईओ और आरओ भर्ती परीक्षा हुई रद्द

राजस्थान राजस्व अधिकारी और अधिशाषी अधिकारी भर्ती परीक्षा 2022 रद्द कर दी गई है। आयोग ने परीक्षा रद्द करने की जानकारी देते हुए बताया कि परीक्षा दोबारी आयोजित होगी। कुल 111 पदों के लिए हुई परीक्षा में पेपर लीक और ब्लूटूथ से नकल के सबूत मिले थे, जिसके कारण परीक्षा को रद्द कर दिया गया गया है। 

आधिकारिक नोटिस में कहा गया है कि “परीक्षा के आयोजन के दौरान ही परीक्षा शुचिता एंव गोपनीयता भंग होने की पुष्ट जानकारी उपरान्त राजस्व अधिकारी ग्रेड-II एंव अधिशाषी अधिकारी वर्ग-IV स्वायत शासन विभाग प्रतियोगी परीक्षा, 2022 (परीक्षा दिनांक- 14.05.2023) निरस्त। समस्त आवेदित अभ्यर्थियों की निकट भविष्य में पुन: होगी परीक्षा।”

111 पदों को भरने के लिए परीक्षा 14 मई, 2023 को आयोजित हुई।  इसके लिए कुल ,96,483 अभ्यर्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए थे और पात्रता जांच और दस्तावेज सत्यापन के लिए कुल 311 उम्मीदवार शामिल हुए थे। आयोग राजस्व अधिकारी ग्रेड-II एंव अधिशाषी अधिकारी वर्ग-IV प्रतियोगी परीक्षा दोबारा आयोजित करेगा। 

आयोग ने जानकारी देते हुए कहा, परीक्षा के आयोजन के दौरान ही नकल को लेकर बीकानेर के नया शहर और गंगाशहर पुलिस थाने में केस दर्ज हुए थे। परीक्षा में अत्याधुनिक इलेक्ट्रोनिक डिवाइस के माध्यम से नकल हुई थी।
आयोग ने इसी साल 12 जून को इसकी जांच के लिए पेपर लीक केस की जांच एजेंसी एसआईटी और एसओजी को जांच के लिए लिखा था। 

Back to top button