राजस्थान बॉर्डर पार से हरियाणा में शराब तस्करी रोकने के लिए अपराधियों की धरपकड़

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भिवानी, महेंद्रगढ़ व राजस्थान के लगते जिलों की पुलिस संयुक्त सर्च ऑपरेशन व संयुक्त नाकाबंदी अभियान चलाएगी। दोनों राज्यों की पुलिस संयुक्त रूप से उद्घोषित आरोपी, बेल जंपर व वांछित अपराधियों की धरपकड़ के लिए मिलकर प्रयास करेंगे। चुनाव के दौरान लगाए गए पुलिस नाकों से अवैध शराब, मादक पदार्थ व अवैध हथियार की तस्करी को रोकने के प्रयास किए जाएंगे।

हरियाणा और राजस्थान बॉर्डर के साथ लगते क्षेत्रों में क्राइम को रोकने के लिए दोनों राज्यों की पुलिस की कोऑर्डिनेशन क्राइम बैठक हुई। शुक्रवार को भिवानी पुलिस अधीक्षक कार्यालय में हुई बैठक में राजस्थान और हरियाणा बॉर्डर के निकटवर्ती झुंझुनूं, चूरू, हनुमानगढ़ और हरियाणा के भिवानी और महेंद्रगढ़ जिलों के पुलिस अधीक्षक, उप पुलिस अधीक्षक और प्रबंधक थाना शामिल हुए।

पुलिस अधीक्षक कार्यालय भिवानी में शुक्रवार को इंटर स्टेट कोऑर्डिनेशन क्राइम की बैठक में हरियाणा और राजस्थान पुलिस अधिकारियों ने हिस्सा लिया। इस दौरान लोकसभा चुनाव के मद्देनजर हरियाणा एवं राजस्थान पुलिस की तरफ से संगठित आपराधिक गिरोह और वांछित अपराधियों की सूची साझा करने के साथ बॉर्डर पर मिलकर संयुक्त नाकाबंदी का निर्णय किया। वहीं अन्य घटना एवं सूचनाओं को भी आदान-प्रदान किया जाएगा।

बैठक में भिवानी के पुलिस अधीक्षक वरुण सिंगला के साथ चूरू जिला के एसपी जय यादव, झुंझुनूं के एसपी राजश्री राज वर्मा, महेंद्रगढ़ एसपी हर्ष वर्मा, सीओ राजगढ़ प्रशांत किरण, सीओ चिड़ावा विकास ढींढवाल, सीओ भादरा सुभाष गोदारा, डीएसपी खेतड़ी जुल्फिकार अली, डीएसपी मुख्यालय भिवानी रमेश कुमार, डीएसपी भिवानी सहित चूरू, हनुमानगढ़, झुंझुनूं के सीमावर्ती थाना प्रबंधक और जिला भिवानी के प्रबंधक थाना लोहारू, सिवानी और बहल के प्रबंधक थाना मौजूद रहे।

संगठित गिरोह बंदी के अपराधों पर पुलिस करेगी कड़ी कार्रवाई
पुलिस अधीक्षक वरुण सिंगला ने कहा कि आपराधिक वारदातों पर प्रभावी ढंग से कार्रवाई और लोकसभा चुनाव के लिए दोनों राज्यों की पुलिस में आपसी तालमेल बेहद जरूरी है। इससे लोकसभा चुनाव शांतिपूर्ण कराने में मदद मिलेगी और अन्य संगठित आपराधिक गिरोह पर भी कड़ी कार्रवाई की जा सकेगी।

बॉर्डर पर होगी संयुक्त नाकाबंदी
एसपी वरुण सिंगला ने कहा कि हरियाणा पुलिस की तरफ से राजस्थान पुलिस को हर समय पूर्ण सहयोग मिलेगा। बॉर्डर पर संयुक्त रूप से नाकाबंदी की जाएगी, जिससे चुनाव शांतिपूर्ण कराने में मदद के साथ अवैध गतिविधियां को रोका जा सके। उन्होंने कहा कि राजस्थान व भिवानी पुलिस मिलकर यह नाकाबंदी करेगी, इसके अलावा जो हरियाणा से एंट्री प्वाइंट हैं और वहां पुलिस नाका नहीं है उन रूटों पर भी गश्त बढ़ाई जाएगी।

दोनों राज्यों के वांछित अपराधियों की सूची साझा की
बैठक में हरियाणा और राजस्थान के मामलों में वांछित अपराधियों की सूची साझा की गई। साथ ही संगठित अपराधियों पर भी मिलकर कार्रवाई की जाएगी। दोनों राज्यों की पुलिस अपने यहां सक्रिय गैंग अन्य आपराधिक गिरोह के बारे में सूचनाएं भी साझा करेगी। पीओ-बेल जंपर की भी सूचना साझा कर लंबे समय से भगोड़ों को गिरफ्तार किया जाएगा।

सोशल मीडिया पर दो राज्यों की पुलिस रखेगी निगरानी
पुलिस अधीक्षक वरुण सिंगला ने कहा कि दोनों राज्यों की पुलिस सोशल मीडिया पर निगरानी रखेगी और किसी भी तरह की कोई सूचना मिलने पर उसकी जानकारी तुरंत शेयर करेंगी। बॉर्डर इलाके पर ट्रांस क्राइम से निपटने के लिए दोनों राज्यों की पुलिस में आपसी सहयोग की चर्चा हुई। एक राज्य से दूसरे राज्य में अपराधी अपराध करके भाग जाते हैं, ऐसे में आपसी सहयोग मिलना बहुत जरूरी है। बैठक में चर्चा हुई कि बॉर्डर इलाके में क्राइम होने पर तुरंत आपस में सूचना साझा की जाए ताकि इंटर स्टेट नाकों को सूचना देकर आरोपियों को पकड़ा जाए और अन्य अस्थायी नाके लगाए जा सकें।

अवैध हथियार और शराब तस्करी पर भी कसेगा शिकंजा
चोरी, लूट की वारदात को अंजाम देने वाले गिरोह और उनकी कार्यप्रणाली पर चर्चा कर आपसी तालमेल से अंकुश लगाया जाएगा। अवैध हथियार, अवैध शराब और नशीले पदार्थों के अवैध कारोबार पर शिकंजा कसने के लिए सभी इंटर स्टेट नाकों पर सख्ती से चेकिंग की जाएगी। दोनों राज्यों के थाना स्तर पर थाना प्रबंधकों द्वारा आपसी तालमेल बनाकर अपराधियों को पकड़ा जाएगा।

अधिकारियों के अनुसार
लोकसभा चुनावों के दौरान राजस्थान के सीमांत जिलों की पुलिस के साथ भिवानी पुलिस की साझा बैठक हुई है। जिस पर बॉर्डर पर संयुक्त रूप से नाकाबंदी और दोनों राज्यों के अपराधियों की सूची भी साझा की गई है। बैठक का मकसद चुनावों के दौरान हरियाणा और राजस्थान पुलिस के साथ बेहतर तालमेल बैठाकर अपराध व अवैध कार्यों पर अंकुश लगाना है। -वरुण सिंगला पुलिस अधीक्षक भिवानी।

Back to top button