देश के इन बड़े हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट, उत्तराखंड और यूपी में अभी इतने दिन होगी बारिश

देश के बड़े हिस्से में तेज बारिश हो रही है। मौसम विभाग का अनुमान है कि उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में अभी वर्षा जारी रहेगी। बंगदालल की खाड़ी और आसपास के इलाकों में कम दबाव का क्षेत्र बनने की वजह से देश का बड़ा हिस्सा भीग रहा है। वहीं दो दिन में यह क्षेत्र आंध्र प्रदेश की तरफ शिफ्ट हो सकता है। मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि हिमाचल प्रदेश उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में अगले दो दिनों तक बारिश होगी। 

वहीं मौसम विभाग का कहना है कि पूर्वी और उत्तर भारत में अगले चार दिनों तक भारी वर्षा हो सकती है। इसके अलावा 6 अक्टूबर तक ओडिशा में भी हल्की से मध्य वर्षा होगी। पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार और मध्य प्रदेश व छत्तीसगढ़ में भी मध्यम बारिश का अनुमान जताया गया है। वहीं बिहार औऱ सब हिमालयन पश्चिम तबंगाल, सिक्किम, ओडिशा में कई इलाकों में भारी से भारी बारिश हो सकती है।

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 7 अक्टूबर तक गरज-चमक के साथ भारी बारिश होने की भविष्यवाणी की गई है और अलर्ट जारी किया गया है। ऐसे में लोगों को घर से बाहर निकलने से बचना चाहिए। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी सात अक्टूबर तक बारिश का अनुमान लगाया गया है। बात करें राजधानी दिल्ली की तो यहां भी बादल छाए हुए हैं और अगले 24 घंटे में बारिश की गतिविधि शुरू हो सकती है। 

कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम?
मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार को दिल्ली में बादल छाए रहेंगे और हल्की वर्षा हो सकती है। न्यूनतम तापमान 22 डिग्री और अधिकतम तापमान 33 डिग्री रहने की उम्मीद है। बुधवार को न्यूनतम तापमना 23.8 डिग्री रेकॉर्ड किया गया था। वहीं बात करें हवा की गुणवत्ता की तो प्रदूषण काफी बढ़ा हुआ है। हवा खराब स्तर की है। बारिश के बाद प्रदूषण से कुछ राहत मिल सकती है। 

Back to top button