अमृतसर में किसानों द्वारा रेल रोको आंदोलन शुरू किया जाएगा, ये आंदोलन देवीदासपुरा रेलवे फाटक पर होगा शुरू

किसान अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस वे के लिए अधिग्रहीत जमीन के समुचित मुआवजे की मांग कर रहे हैं। बीते दिन पुलिस के साथ किसानों की झड़प हुई थी।

जंडियाला गुरु में अपनी मांगों को लेकर आज किसान रेल रोको आंदोलन शुरू करेंगे। इस प्रदर्शन की वजह से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा। किसानों का आंदोलन देवीदास पुरा रेलवे फाटक पर शुरू होगा।

आंदोलन से कई ट्रेन प्रभावित होने की संभावना

किसानों की ओर से रेल रोकने का आंदोलन किया जाएगा। इसकी वजह से रेलवे ट्रैक पूरी तरह से प्रभावित होगा। उनके इस प्रदर्शन से अमृतसर आने नई दिल्ली शताब्दी, शाने पंजाब, नांदेड़ अमृतसर सुपरफास्ट एक्सप्रेस, पश्चिम एक्सप्रेस, गोल्डन टेंपल मेल, सचखंड एक्सप्रेस सहित सहित कई ट्रेने प्रभावित होंगी। बता दें कि किसान अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस वे के लिए अधिग्रहीत जमीन के समुचित मुआवजे की मांग कर रहे हैं।

किस मांग पर अड़ें हैं किसान?

किसान नेता सरवन सिंह पंधेर का कहना है कि अमृतसर कटरा एक्सप्रेस हाईवे बनाने के लिए जमीन एक्वायर की जा रही है लेकिन सरकार इसके बहुत कम दाम दे रही है। इतना ही नहीं अब तो जबरन जमीने खाली करवाने की कोशिश की जा रही है, इसे किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

प्रशासन के साथ मजदूर संघर्ष कमेटी की झड़प

इससे पहले बुधवार को जम्मू-कटरा एक्सप्रेस वे को लेकर श्री हरगोबिंदपुर के माडी टांडा में जमीन अधिग्रहण करने आए प्रशासन के साथ किसान मजदूर संघर्ष कमेटी की झड़प हो गई। इस दौरान किसानों को समझाने की कोशिश की गई, लेकिन देखते ही देखते हालात बेकाबू हो गए। हाथापाई के दौरान कुछ किसान नेताओं ने अपनी पगड़ियां तक उतर गईं। इसके बाद पुलिस और प्रशासन के खिलाफ कमेटी की तरफ से अठवाल नहर की तरफ से अठवाल नहर की पुल पर जाम लगाने का फैसला किया गया। इसके बाद किसानों ने आज पंजाब में रेल आंदोलन करने का एलान किया।

Back to top button