Twitter से क्यों दूर हैं रघुराम राजन, खुद खोला ये बड़ा राज

- in गैजेट

जाने माने अर्थशास्त्री और रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ट्विटर पर क्यों नहीं हैं. इसका सवाल का जवाब उन्होंने शुक्रवार को कोच्चि में दिया, जहां राजन केरल सरकार द्वारा आयोजित एक कॉन्फ्रेंस में शामिल हुए थे. उन्होंने कहा कि वे माइक्रोब्लागिंग साइट ट्विटर में इसलिए शामिल नहीं हुए क्योंकि वे 30 सेकेंड में कुछ शब्दों में ट्वीट का तेजी से जवाब देने में सक्षम नहीं हैं.

उन्होंने मजाकिया लहजे में कहा, ‘मेरे पास समय नहीं है. मेरा मानना है कि ऐसी कई चीजों में, एक बार जब आप उलझना शुरू करते हैं, तो आपको निरंतरता रखनी चाहिए.. मैं निश्चित रूप से नहीं कर सकता हूं क्योंकि मेरे लिए 140 शब्दों में और 20-30 सेकेंड के भीतर जल्दी सोचकर और तत्काल जवाब देने की क्षमता नहीं है.’

संवाददाताओं से बातचीत के दौरान राजन ने यह कहा जब उनसे पूछा गया कि सोशल मीडिया में उनकी अनुपस्थिति क्यों है. केरल सरकार द्वारा आयोजित ग्लोबल डिजिटल समिट (#फ्यूचर) को संबोधित करने के लिए आरबीआई के पूर्व गवर्नर यहां आए हुए थे.

बहरहाल, अब ट्विटर ने कैरेक्टर लिमिट को बढ़ाकर 280 कर दिया है. साथ ही अब ट्विटर में ट्वीट थ्रेड का भी ऑप्शन मौजूद है. इसके जरिए कोई भी ट्वीट्स को एक क्रम में पोस्ट कर सकता है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, ऐसा नहीं है कि राजन का कभी ट्विटर अकाउंट नहीं रहा. जब राजन RBI के गवर्नर थे तब उनका एक एक ट्विटर अकाउंट @RBIgov नाम से था. इसे ढेर सारे लोग फॉलो भी करते थे. लेकिन ये अकाउंट भी राजन के ऑफिस द्वारा हैंडल किया जाता था. उनका निजी अकाउंट कभी नहीं मौजूद रहा. जैसे ही उन्होंने RBI को छोड़ा इस अकाउंट को भी बंद कर दिया.  

You may also like

अब NAMO एप से खरीद सकेंगे टी-शर्ट, नोटबुक, टोपी और मग जैसी चीजें…

2019 का चुनाव सिर पर है और इससे