रात को सोने से पहले लगाएं ये एक चीज, सुबह चेहरा दिखेगा खिला-खिला

खूबसूरत त्वचा की चाह किसे नहीं होती है और इसके लिए न जाने हम क्या-क्या तरीके भी अपनाते हैं। घरेलू नुस्खों से लेकर महंगे स्किन प्रोडक्ट्स तक, ग्लोइंग स्किन पाने के लिए हम और न जाने क्या-क्या करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके रसोई में रखी एक ऐसी चीज है, तो आपकी खूबसूरती को और निखारने में मदद कर सकती है। हम बात कर रहे हैं मलाई की। मलाई दूध से बनी होती है, जिसमें काफी मात्रा में फैट होता है।

इसका इस्तेमाल खाने में तो आपने कई बार किया होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप इसे अपने स्किन केयर में भी शामिल कर सकते हैं। हालांकि, आप चाहें तो इसे हफ्ते में मात्र दो दिन रात के समय लगा सकते हैं और इससे ही आपके चेहरे पर गजब का ग्लो आ जाएगा। दरअसल, मलाई आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। इसलिए इससे आपकी स्किन ग्लोइंग और खूबसूरत नजर आती है। आइए जानते हैं चेहरे पर मलाई के इस्तेमाल से क्या फायदे मिल सकते हैं।

कैसे लगाएं चेहरे पर मलाई?
सबसे पहले अपने चेहरे को अच्छे से साफ करें और उस पर मलाई लगाएं। हालांकि, ध्यान रहे कि मलाई ताजी हो। इससे आप अपने चेहरे की मसाज भी कर सकते हैं। कुछ समय के लिए इसे अपने चेहरे पर लगाकर छोड़ दें और फिर पानी से धो लें।

चेहरे की रंगत निखरती है
मलाई दूध से बना होता है, जिसमें लैक्टिक एसिड होता है। लैक्टिक एसिड स्किन एक्सफोलिएट करके डेड सेल्स को साफ करता है। इसके कारण त्वचा की रंगत निखरती है। डेड सेल्स की वजह से आई डलनेस दूर होती है और चेहरा खिला-खिला नजर आता है। डेड स्किन सेल्स की वजह से एक्ने, ब्लैक हेड्स और व्हाइट हेड्स की समस्या भी हो सकती है। इसलिए डेड स्किन सेल्स को साफ करना जरूरी होता है।

चेहरा साफ होता है
मलाई में फैट्स होते हैं, जो त्वचा के पोर्स में इकट्ठा हुए ऑयल और गंदगी को साफ करने में काफी मददगार होती है। इससे स्किन के पोर्स क्लॉग नहीं होते। इसलिए मलाई का इस्तेमाल क्लेंजिंग के लिए भी कर सकते हैं।

स्किन की ड्राईनेस दूर होती है
मलाई दूध के फैट्स से बनती है। इसलिए फैट्स की मात्रा ज्यादा होने की वजह से ये स्किन की ड्राईनेस को दूर करता है और त्वचा मॉइस्चराइज होती है। इसलिए अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो मलाई आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। इतना ही नहीं, मलाई के नियमित इस्तेमाल से स्किन मुलायम हो जाती है और हेल्दी नजर आती है। ड्राईनेस की वजह से स्किन में जल्दी झुर्रियां और फाइन लाइन्स नजर आने लगते हैं। लेकिन मलाई लगाने से इन परेशानियों से भी बचाव किया जा सकता है।

स्किन बैरियर रिपेयर होती है
मलाई कोलाजेन बनने की प्रक्रिया को बढ़ावा देती है। इसलिए प्रदूषण और हानिकारक रसायनों से डैमेज हुई स्किन बैरियर को ठीक करने में मलाई मददगार होती है। स्किन बैरियर मजबूत होने की वजह से एजिंग के लक्षण तो कम होते ही हैं, साथ ही, स्किन हेल्दी भी रहती है।

Back to top button