पंजाब: सबसे गर्म बठिंडा, 46.9 डिग्री रहा पारा

पंजाब भीषण गर्मी की चपेट में है। इलाहाबाद के बाद उत्तर भारत में पंजाब का बठिंडा सोमवार को सबसे गर्म रहा। बठिंडा का पारा 46.9 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 6.1 डिग्री ऊपर रहा। वहीं मोहाली में गर्मी के कारण की मौत हो गई है। अमृतसर, लुधियाना, पटियाला, चंडीगढ़, पठानकोट, हलवारा, बठिंडा व गुरदासपुर में गंभीर लू के चपेट में रहे।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, बिहार, झारखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश, उत्तरी राजस्थान और पश्चिम बंगाल के गंगा तट वाले क्षेत्रों में भीषण गर्मी पड़ रही है। जम्मू-कश्मीर के जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के मैदानी और निचले इलाके भी गर्मी से बेहाल हैं। दिन के समय तेज धूप से घर से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है। झुलसा देने वाली गर्मी पड़ रही है। बीते 24 घंटे में इन राज्यों में 44 से 46 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

पंजाब के प्रमुख शहरों का तापमान
अमृतसर 45.8
लुधियाना 44.6
पटियाला 45.4
पठानकोट 45.8
गुरदासपुर 45.0
बरनाला 44.1
फरीदकोट 46.0

भीषण गर्मी में कुर्सी पर बैठे-बैठे दम तोड़ गया व्यक्ति
मोहाली में भीषण गर्मी के सोमवार को एक 35 से 40 साल के व्यक्ति की कुर्सी पर बैठे-बैठे मौत हो गई। उसकी पहचान नेपाल के मूल निवासी राज बहादुर के रूप में हुई है। वह फेज-5 के एक पीजी में कुक था। सोमवार दोपहर करीब 3 बजे वह जूस विक्रेता की रेहड़ी के पास कुर्सी पर बैठ गया और काफी देर तक कोई हलचल न हुई तो दुकानदार ने उसे हिलाकर देखा। जब उसने कोई प्रतिक्रिया नहीं दिया तो उसने पुलिस कंट्रोल रूम पर सूचना दी। पीसीआर मुलाजिम आए जो उसे सिविल अस्पताल फेज-6 ले गए, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। डॉक्टरों के मुताबिक गर्मी के कारण ही उसकी मौत हुई है।

Back to top button