पंजाब: पानी के लिए तरसे लोग, Black Out से बंद हुए ट्यूबवेल

एलिवेटेड रोड के निर्माण के दौरान पीएयू के नजदीक अंडर ग्राउंड की गई हाईटेंशन वायर में खराबी आने की वजह से दो दिन तक बिजली बंद रहने की वजह से साथ लगते इलाकों में पानी की सप्लाई भी बुरी तरह प्रभावित हुई है। नगर निगम अफसरों की माने तो ब्लैक आऊट की वजह से हल्का वेस्ट व उतरी के जोन डी के अधीन आते आधे इलाके में स्थित 70 ट्यूबवेल बंद हुए हैं।

इस दौर में सिर्फ उन लोगों को ही दिक्कत नही आई, जिनके घरों में संबर्सीवल पंप के साथ जरनेटर लगे हुए हैं। जबकि बाकी इलाकों में पानी के लिए मची हाहाकार के मद्देनजर वाटर सप्लाई देने के लिए नगर निगम द्वारा 15 टैंकर लगाए गए। इस संबंधी ओ एंड एम सेल के एस ई रविंद्र गर्ग का कहना है कि सब जोन पर सिर्फ 7 ही टैंकर थे और ज्यादा एरिया में समस्या को देखते हुए दूसरे जोनों से 8 और टैंकर मंगवाए गए।

टयूबवेलों पर जनरेटर लगाने की मांग ने जोर पकडा
आम तौर पर पानी की किल्लत की शिकायत आने पर नगर निगम द्वारा बिजली के कट होने का बहाना बनाया जाता है और गर्मी के मौसम में ट्यूबवेल चलाने की टाइमिंग 2 बढ़ाने के साथ बिजली बंद रहने के मुकाबले ओवर टाइमिंग ट्यूबवेल चलाने के लिए बोला गया है। लेकिन जिस तरह दो दिन तक बिजली बंद रही तो सारा सिस्टम ही जवाब दे दिया गया है, जिस हालात से निपटने के लिए टयूबवेलों पर जनरेटर लगाने की मांग ने जोर पकड़ लिया है। 
 

Back to top button