पंजाब: संत सीचेवाल ने विदेश मंत्री जयशंकर से की मुलाकात

विदेश में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए राज्यसभा सदस्य संत बलबीर सिंह सीचेवाल ने विदेश मंत्री जयशंकर से मुलाकात की। संसद के चल रहे सत्र के दौरान संत सीचेवाल ने विदेश मंत्री जय शंकर को विभिन्न देशों में फंसे पंजाबियों के बारे में पत्र सौंपा।

संत सीचेवाल ने कहा कि विदेश मंत्री ने उनके द्वारा उठाए गए मुद्दों को बहुत ध्यान से सुना और विदेश मंत्रालय आश्वासन दिया भारतीयों को वहां से सुरक्षित निकालने की कोशिश की जा रही है और उचित कार्रवाई की जा रही है।

संत बलबीर सिंह सीचेवाल ने कहा कि ट्रैवल एजेंटों के हाथों कई युवा विदेशों में फंसे हुए हैं। उन्होंने कहा कि उन्होंने विदेश मंत्री को जो पत्र दिया है, उसमें एक पत्र आर्मेनिया की जेल में 12 भारतीय फंसे हुए हैं, जिनमें अधिकतर पंजाबी हैं। इसी तरह उन्होंने उन युवाओं के बारे में भी बताया जिन्हें जबरन रूसी सेना में भर्ती किया गया था।

इनमें से दो युवाओं के माता-पिता ने संत सींचेवाल से संपर्क किया। विदेश मंत्री के समक्ष कुवैत में जर्मनजीत सिंह नाम के एक युवक का मामला भी उठाया गया, जो लंबे समय से जेल में है, जबकि उसकी ब्लड मनी का भुगतान भी किया जा चुका है।

दुबई की जेल में फंसे 17 पंजाबी लड़कों का मामला भी बेहद गंभीर है। पिछले डेढ़ साल से इन युवकों के माता-पिता अपने बच्चों को जेल से छुड़ाने की कोशिश कर रहे हैं। इन अभिभावकों का दावा था कि वहां विवाद के दौरान एक व्यक्ति की हत्या कर दी गई थी। ऐसे में इन युवकों को शक के आधार पर पकड़ा हुआ है।

Back to top button