पंजाब : बूचड़खाने ले जाए जा रहे पशुओं से भरी बोलेरो जीप पकड़ी

 दोराहा पुलिस ने बूचड़खाने ले जाए जा रहे पशुओं से भरी महिंद्रा बोलेरो जीप को कब्जे में लेकर ड्राइवर और क्लीनर के खिलाफ मामला दर्ज किया है। बाद में कथित आरोपियों की पहचान नूरदीन पुत्र इदु खान निवासी गांव चीमा कला थाना नूरमहल और अरमान पुत्र अनवर निवासी वार्ड नंबर 6, मोहल्ला रविदासपुरा, नूरमहल, थाना सिटी नूरमहल, जिला जालंधर के रूप में हुई है।

शिकायतकर्ता मनी सिंह पुत्र जोगिंदरपाल सिंह फील्ड गंज, लुधियाना ने  कहा कि हमारा संगठन बिना किसी मदद के जानवरों का इलाज करता है और उन पर होने वाले अत्याचारों के लिए न्याय की मांग करता है। उन्होंने बताया कि वह संस्था के सदस्य अंकित जैन के साथ दोराहा के पास पशुओं के कल्याण को लेकर सर्वे कर रहे थे। रात करीब 2 बजे 3 बजे ढाबा जीटी रोड दोराहा के पास एक महिंद्रा बोलेरो जीप खड़ी देखी गई। जब हम उसके करीब पहुंचे तो उसमें से जानवरों की आवाज आ रही थी। जब हमने ड्राइवर से पूछा कि जीप में क्या है तो उसने बताया कि जीप में 5 भैंसों सहित 7 पशु भरे हुए हैं। जब हम जीप पर चढ़े तो देखा कि इन जानवरों की हालत बहुत दयनीय थी और उन्हें बहुत बेरहमी से एक दूसरे के ऊपर लादा गया था, जिससे इनको सांस लेना भी मुश्किल हो रहा था। इसी दौरान जीप चालक नूरदीन ने उन्हें बताया कि वह इन जानवरों को डेराबस्सी बूचड़खाने में ले जा रहे हैं। जिस पर तुरंत इस अपराध की सूचना फोन पर दोराहा पुलिस को दी गई। सूचना के बाद दोराहा पुलिस मौके पर पहुंची और मवेशियों से भरी जीप को कब्जे में ले लिया और दो आरोपियों को गिरफ्तार कर पुलिस ने कार्रवाई शुरू कर दी।

क्या कहते हैं पुलिस जांच अधिकारी?
इस संबंध में जब मामले की जांच कर रहे पुलिस अधिकारी एएसआई सिकंदर राज से बात की गई तो उन्होंने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि आरोपी नूरदीन पुत्र इदु खान और अरमान पुत्र अनवर पर धारा 429,34 आईपीसी और पशु क्रूरता निवारण अधिनियम 1960 के तहत मामला दर्ज कर आगे की जांच शुरू की गई है और बाद में दोनों आरोपियों को जमानत पर रिहा कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि दोराहा पुलिस को सूचना मिली थी कि कुछ लोग नूरमहल से बेसहारा पशुओं को जीप में लादकर बूचड़खाने में ले जा रहे हैं। जिस पर पुलिस ने जीटी रोड दोराहा पर 3 जे ढाबे के पास छापा मारकर 2 लोगों को गिरफ्तार कर लिया और महिंद्रा बोलेरो जीप को कब्जे में लेकर उसमें लदे 7 बेसहारा मवेशियों को बरामद कर सर्वधर्म गौशाला दोराहा में छोड़ दिया।

Back to top button