पंजाब : कीरतपुर साहिब पुलिस थाने को राष्ट्रीय स्तर पर आठवां स्थान

पंजाब में अमन-कानून की व्यवस्था को कायम रखने के मद्देनजर गृह मंत्रालय ने पंजाब पुलिस की सराहना की है। राज्य के कीरतपुर साहिब पुलिस थाने ने साल 2023 की सालाना रैंकिंग में राष्ट्रीय स्तर पर 8वां और पंजाब में से पहला स्थान प्राप्त किया है।

पंजाब के डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (डीजीपी) गौरव यादव ने बुधवार को बताया कि पुलिस थानों की यह सालाना रैंकिंग गृह मंत्रालय (एमएचए) की तरफ से निर्धारित मापदंडों के आधार पर की जाती है। इस प्राप्ति के अंतर्गत पुलिस थाने को केंद्रीय गृहमंत्री और केंद्रीय गृह सचिव की तरफ से साझे तौर पर हस्ताक्षर किए दो सर्टिफिकेट प्राप्त हुए हैं।

डीजीपी गौरव यादव ने इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (आईजीपी) हेडक्वार्टर डाॅ. सुखचैन सिंह गिल के साथ एसएसपी रूपनगर गुलनीत सिंह खुराना को दोनों सर्टिफिकेट सौंपे और उनको और एसएचओ कीरतपुर साहिब को बधाई दी। गृह मंत्रालय की तरफ से पूर्व- प्रभाषित मापदंडों जैसे जांच का निपटारा, शिकायतों का निपटारा, प्रभावी ढंग के साथ शिकायत निपटारे, रिकाॅर्ड की संभाल, कंवीक्शन रेट आदि के आधार पर पुलिस थानों की सालाना दर्जाबंदी की जाती है।

डीजीपी ने बताया कि कीरतपुर साहिब पुलिस थाने ने कुशल और सुयोग्य पुलिसिंग के प्रति अपनी वचनबद्धता का सबूत देते हुए इन क्षेत्रों में शानदार प्रदर्शन किया है। यह प्राप्ति कीरतपुर साहिब पुलिस की तरफ से अपनाई गई प्रभावशाली पुलिस रणनीतियों और जन हितैषी पहुंच को दर्शाती है।

डीजीपी ने पुलिस की सेवाओं को मान्यता देने के लिए गृह मंत्रालय का धन्यवाद करते हुए कहा कि यह मान्यता पुलिस कर्मियों के लिए बेमिसाल सेवाएं प्रदान करते रहने के लिए प्रेरणा और पंजाब पुलिस की उत्तमता के प्रति वचनबद्धता और लोगों के लिए अधिक से अधिक सुरक्षित माहौल सृजन करने के प्रयासों को दर्शाती है।

Back to top button