ट्रेकिंग के शौकीनों के लिए पुणे हैं सबसे बेस्ट, ये है 5 पॉपुलर जगह

अगर आपको जिंदगी कुछ एडवेंचर करने का शौक है, तो आप ट्रिप के दौरान ट्रेकिंग ट्राई कर सकते हैं.  मनोवैज्ञानिकों की मानें तो ऊबड़-खाबड़ पहाड़ी तथा घाटी मार्गों से पैदल यात्रा करने करने से आप जुझारु एवं निडर बनते हैं. साथ ही आपका आत्मविश्वास भी बढ़ता है. 

ट्रेकिंग के शौकीनों के लिए पुणे हैं सबसे बेस्ट, ये है 5 पॉपुलर जगह

 

राजमाची 
पुणे से दूरी-82 किलोमीटर
राजमाची लोनावाला के पास स्थित एक किला है. इसके नजदीक स्िमा त शिरोटा बांध इसे और भी ज्या दा खूबसूरत बनाता है. इसकी चढ़ाई काफी आसान है. जमीन से इसके किले के शीर्ष तक पहुंचने में केवल 40 मिनट लगते हैं. इसके किले पर दो गुफाएं हैं जिनमें करीब 40 लोगों एक साथ जा सकते हैं. 
वीसापुर
पुणे से दूरी-78 किलोमीटर
वीसापुर लोहागढ़ के पास हैं. यह जगह भी ट्रैकिंग के हि‍साब से काफी अच्छीु मानी जाती है. यहां की चढ़ाई मुश्किल है. मानसून के दौरान वीसापुर बहुत सुंदर लगता है. इस पहाड़ी की चोटी पर कई झरने हैं.
ट्रेकिंग के शौकीनों के लिए पुणे हैं सबसे बेस्ट, ये है 5 पॉपुलर जगह
राजगढ़
पुणे से दूरी-50 किलोमीटर
रायगढ़ से पहले राजगढ़ मराठा साम्राज्य की पहली राजधानी थी. ट्रैकिंग के लिए इस जगह को सबसे बेस्ट माना जाता है. जि‍ससे यहां पर ट्रैकर्स की काफी भीड़ होती है. आप सर्दियों के समय यहां की ट्रेकिंग कर सकते हैं. 
 
सिंहगढ़
पुणे से दूरी-35 किलोमीटर
पुणे के सबसे करीब जगहों में सिंहगढ़ लोकप्रिय पिकनिक स्थलों में से एक है. इस जगह पर जाने के लिए सड़क मार्ग काफी अच्छा् है लेकि‍न यहां बड़ी संख्यार में ऐसे लोग आते हैं जो किले के मार्ग में ट्रेकिंग करना पसंद करते हैं. 
ट्रेकिंग के शौकीनों के लिए पुणे हैं सबसे बेस्ट, ये है 5 पॉपुलर जगह
कैसे पहुंचे 
सड़क मार्ग 
अगर आप अपनी गाड़ी से सड़क मार्ग से पुणे पहुंचना चाहते हैं, तो पुणे आसपास के राज्यों के सड़क मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है. मुंबई से 140, अहमदनगर से 121, औरंगाबाद से 215 और बिजापुर से पुणे की दूरी 275 किलोमीटर है. 
रेलमार्ग
ट्रेन से पुणे जाने के लिए आप पुणे रेलवे स्टेशन उतरकर एक्सप्रेस ट्रेन, टैक्सी, कैब से पुणे पहुंच सकते हैं. 
वायुमार्ग 
लोहिगांव एयरपोर्ट और पुणे इंटरनेशनल एयरपोर्ट सबसे नजदीक हैं. जहां से बस, टैक्सी या कैब लेकर आप 15 किलोमीटर दूर पुणे सिटी सेंटर पहुंच सकते हैं. 
घूमने के लिए बेस्ट टाइम 
अक्टूबर से मार्च 
घूमने की खास जगह 
लौहगढ़ का किला,एम्प्रेस गार्डन, पार्वती हिल, वेटल हिल
Loading...

Check Also

सैलानी परिंदों की जन्नत है गुजरात नल सरोवर...

सैलानी परिंदों की जन्नत है गुजरात नल सरोवर…

आप पक्षियों से प्यार करते है और अलग-अलग पक्षियों को देखना उनके बारे में जानना …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com