शायद नहीं पता होगा मुल्तानी मिट्टी का सही उपयोग, ये है सही तरीका

- in हेल्थ

मुल्तानी मिट्टी सबसे सस्ता और कारगर ब्यूटी प्रॉडक्ट है. आसानी से उपलब्ध इस प्रॉडक्ट को अगर सही तरीके से उपयोग किया जाए तो आपकी त्वचा दमक उठेगी. 

शायद नहीं पता होगा मुल्तानी मिट्टी का सही उपयोग, ये है सही तरीका

 आमतौर पर लोग इसे सीधे इस्तेमाल कर लेते हैं लेकिन अगर आप थोड़ी सी मेहनत और कर लें तो कहीं अधिक बेहतर परिणाम पा सकते हैं. ये चेहरे में कसावट लाने के साथ ही साफ करने में भी बहुत कारगर है. इसके इस्तेमाल से डेड स्‍क‍िन भी साफ हो जाती है. कई बार ऐसा भी होता है कि मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से चेहरा बहुत अधिक ड्राई हो जाता है. ऐसे में इसके इस्तेमाल के दौरान इन बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है.

सावधान! जानलेवा हो सकता है चाय के साथ इस चीज का सेवन

 2. पुदीने की कुछ पत्तियों को मिक्सर में पीस लीजिए. इसमें कुछ मात्रा में दही मिला लीजिए. इस पेस्ट को मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं.

 3. गुलाब जल को मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर लगाने से चेहरे पर निखार आता है. पेस्ट को तब तक चेहरे पर लगा रहने दें जब तक वो सूख न जाए. इस पेस्ट को लगाने से चेहरे पर मौजूद अतिरिक्त ऑयल साफ हो जाता है.

 4. पपीते के एक चम्मच गूदे और एक से दो बूंद शहद को मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर पेस्ट बना लीजिए. इस पेस्ट को लगाने से चेहरा निखर जाएगा.

 5. चंदन पाउडर में एक चम्मच टमाटर का रस मिला लीजिए. अब इसे मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर पेस्ट तैयार कर लीजिए. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं.

You may also like

अवसाद, मधुमेह से डिमेंशिया का खतरा

एक नए अध्ययन से यह खुलासा हुआ है