प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 से 24 जून तक आधिकारिक राजकीय यात्रा के लिए अमेरिका की यात्रा करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस महीने के अंत में वाशिंगटन डीसी (अमेरिकी) की अपनी यात्रा के दौरान अमेरिकी कांग्रेस की एक संयुक्त बैठक को संबोधित करने वाले हैं। अमेरिकी संसद के अध्यक्ष केविन मैक्कार्थी ने 22 जून को प्रतिनिधि सभा और सीनेट की एक संयुक्त बैठक को संबोधित करने के लिए भारतीय पीएम को निमंत्रण भेजा है। अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष कैविन मैक्कार्थी ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। 

अमेरिकी हाउस स्पीकर की तरफ से यह निमंत्रण बेहद खास माना जा रहा है। संसद की संयुक्त बैठक को संबोधित कराना अमेरिका द्वारा विदेशी गणमान्य व्यक्तियों को दिए जाने वाले सर्वोच्च सम्मानों में से एक माना जाता है। संबोधन का विषय भारत के भविष्य और दोनों देशों के सामने आने वाली वैश्विक चुनौतियों के लिए मोदी के दृष्टिकोण के इर्द-गिर्द घूमेगा।

निमंत्रण पत्र शेयर करते हुए मैक्कार्थी ने लिखा, “गुरुवार, 22 जून को कांग्रेस (संसद) की संयुक्त बैठक को संबोधित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित करना मेरे लिए सम्मान की बात है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत के बीच स्थायी दोस्ती का जश्न मनाने और हमारे दोनों देशों के सामने आने वाली वैश्विक चुनौतियों पर बात करने का अवसर होगा।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 से 24 जून तक आधिकारिक राजकीय यात्रा के लिए अमेरिका की यात्रा करेंगे, जहां उनकी मेजबानी व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा की जाएगी। हालांकि पीएम मोदी ने अपने कार्यकाल में पहले भी कई बार अमेरिका का दौरा किया है, लेकिन 2014 में पद संभालने के बाद से यह उनकी पहली ‘राजकीय यात्रा’ होगी। एक महीने में बाइडन और मोदी के बीच यह चौथी मुलाकात होगी।

Back to top button