इस देश के राष्ट्रपति ने महिलाएं से 6 बच्चें पैदा करने की अपील, जानिए वजह…

काराकास। राष्ट्रपति निकोलस मादुरो चाहते हैं कि वेनेजुएला की महिलाएं देश को आगे बढ़ाने के लिए कई बच्चों को जन्म दें। हाल के वर्षों में आर्थिक संकट से बचने के लिए इस देश से लाखों लोगों को पलायन हुआ है। विभिन्न जन्म विधियों को बढ़ावा देने वाले सरकारी कार्यक्रम के लिए मादुरो ने मंगलवार शाम को एक टीवी कार्यक्रम के दौरान यह बात कही। समाजवादी राष्ट्रपति ने इस कार्यक्रम में एक महिला से कहा कि देश को छह लड़कों और लड़कियों को देने के लिए भगवान आपको आशीर्वाद दे। देश की सभी महिलाएं कम से कम छह बच्चों को जन्म दें।

मातृभूमि को बढ़ने दो! हालांकि, मादुरो की इस टिप्पणी की मानवाधिकार कार्यकर्ताओं और अन्य लोगों की आलोचना की। उन्होंने कहा कि वेनेजुएला के लोग पहले से ही अपने परिवारों के लिए भोजन, कपड़े और स्वास्थ्य देखभाल को लेकर संघर्ष कर रहे हैं। ऐसे में छह बच्चों को पालने से परिवार पर आर्थिक मुश्किलें ज्यादा होंगी। युवा लोगों के अधिकारों की रक्षा करने वाले एक समूह CESODAP के संस्थापक ऑस्कर मिस्ले ने कहा- यह गैर-जिम्मेदाराना बयान है।

इसे भी पढ़ें:  CAA को लेकर अमेरिकी आयोग ने मोदी सरकार के लिए बढाई चिंता, लगाया गंभीर आरोप

उन्होंने कहा कि मातृभूमि को बनाने के लिए गणतंत्र के राष्ट्रपति महिलाओं को छह बच्चों को जन्म देने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं, जबकि वहां एक ऐसी मातृभूमि होती है, जो अपने बच्चों के जीवन की गारंटी नहीं देती है। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, साल 2015 के बाद से देश के आर्थिक पतन, अपने गहरे राजनीतिक विभाजन के कारण 45 लाख से अधिक लोगों को वेनेजुएला छोड़कर जाना पड़ा है।

यूएन वर्ल्ड फूड प्रोग्राम ने भी हाल ही में कहा था कि 93 लाख लोग अपनी बुनियादी आहार जरूरतों को पूरा करने में असमर्थ हैं। यह संख्या वेनेजुएला की आबादी का लगभग एक तिहाई है। जॉन्स हॉपकिन्स ब्लूमबर्ग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के सहयोग से ह्यूमन राइट्स की एक रिपोर्ट ने पिछले साल निष्कर्ष निकाला था कि वेनेजुएला में स्वास्थ्य प्रणाली ‘पूरी तरह से ध्वस्त’ हो गई है।

Back to top button