राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने उद्यान उत्सव 2023 का किया उद्घाटन…

 राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने रविवार को उद्यान उत्सव 2023 को उद्घाटन किया। अमृत उद्यान सहित राष्ट्रपति भवन के उद्यान आम लोगों के लिए मंगलवार से खोले जाएंगे। राष्ट्रपति भवन ने रविवार को एक बयान में यह जानकारी दी। राष्ट्रपति भवन के मुगल गार्डन का नाम बदलकर शनिवार को अमृत उद्यान किया गया। यह उद्यान साल में एक बार जनता के लिए खुलता है। इस बार लोग 31 जनवरी से इस उद्यान को देखने जा सकते हैं।

26 मार्च तक आगंतुकों के लिए खुला रहेगा उद्यान

उद्यान 26 मार्च तक सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक आगंतुकों के लिए खुला रहेगा। बयान के अनुसार, 28 मार्च से 31 मार्च तक उद्यान विशेष वर्ग के लिए खुला रहेगा। किसानों के लिए 28 मार्च को, दिव्यांगों के लिए 29 मार्च को, रक्षा, अर्धसैनिक बलों और पुलिस कर्मियों के लिए 30 मार्च को और आदिवासी महिलाओं तथा महिला स्वयं सहायता समूहों के लिए 31 मार्च को उद्यान खुला रहेगा।

अमृत उद्यान में ऐसे मिलेगा प्रवेश

अमृत उद्यान घूमने के लिए लोग अपना स्लाट आनलाइन सुरक्षित करा सकते हैं। हालांकि अगर आप आनलाइन बु¨कग नहीं कर सकते तो फिर आपको सुविधा काउंटर के साथ ही साथ भवन के गेट नं. 12 के पास कियोस्क पर अपना पंजीकरण कराना होगा। अगर आप भीड़भाड़ से बचना चाहते हैं तो आनलाइन स्लाट बुक करना अच्छा विकल्प है। सभी लोगों का प्रवेश और निकास राष्ट्रपति भवन के गेट नं. 35 से होगी।

रंग-बिरंगे फूलों की छटा है मौजूद 

मालूम हो कि अमृत उद्यान में दुनियाभर के रंग-बिरंगे फूलों की छटा देखने को मिलती है। इस उद्यान को देखने वालों की संख्या प्रतिवर्ष बढ़ती जा रही है। यहां के ट्यूलिप और गुलाब के फूलों की छटा पर्यटकों का मनमोह लेती है। इतना ही नहीं उद्यान में लगे फव्वारे भी कमल के आकार के हैं और पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। अमृत उद्यान में कई छोटे-बड़े बगीचे हैं। इस समय यहां पर विभिन्न तरह के फूल खिले हुए हैं।

Back to top button