मारुति सुजुकी की प्रीमियम हैचबैक और मोस्ट सेलिंग कार बलेनो अब और भी ज्यादा सेफ हो गई है, जानें कैसे

मारुति सुजुकी की प्रीमियम हैचबैक और मोस्ट सेलिंग कार बलेनो अब और भी ज्यादा सेफ हो गई है। कंपनी ने 2023 बलेनो में नए सेफ्टी फीचर्स के तौर पर 3-पॉइंट सीटबेल्ट को शामिल किया है। इसके साथ रियर सीटर पर बीच में बैठने वाले पैसेंजर के लिए एडजस्टेबल रियर हेडरेस्ट भी मिलेगा। इन तमाम फीचर्स वाली ये अपने सेगमेंट की पहली प्रीमियम कार भी हो गई है। सरकार ने भी कार सेफ्टी में अब 3-पॉइंट सीटबेल्ट को अनिवार्य कर दिया है। इसी साल अक्टूबर से 6 एयरबैग का नियम भी लागू होने वाला है। इसे 8 पैसेंजर वाली गाड़ियों में सबसे पहले लागू किया जाएगा। माना जा रहा है कि बेलेनो के प्लेटफॉर्म पर तैयार टोयोटा ग्लैंजा में भी इन सेफ्टी फीचर्स को जल्द अपडेट किया जाएगा।

मारुति बलेनो के सेफ्टी फीचर्स
मारुति बलेनो में अब तक सेफ्टी के लिए 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ESP), हिल-स्टार्ट असिस्ट, 360-डिग्री कैमरा, ABS के साथ EBD, ISOFIX चाइल्ड सीट एंकरेज, रिवर्सिंग कैमरा और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स मिलते हैं। बेलेनो को सिग्मा, डेल्टा, जेटा और अलाफा के चार वैरिएंट में बेचा जाता है। इसकी एक्स-शोरूम कीमत 6.61 से 9.88 लाख रुपए तक है। खास बात है कि सेफ्टी अपडेट के बाद भी कंपनी ने बेलेनो की कीमत में कोई चेंजेस नहीं किए हैं। यानी इसे पुरानी कीमत में ही खरीद पाएंगे। भारत में इसका मुकाबला हुंडई i20, टोयोटा ग्लैंड, टाटा अल्ट्रोज और सिट्रोन C3 से होता है।

बलेनो के फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस

बलेनो के नए मॉडल की फ्रंट ग्रिल पुराने की तुलना में ज्यादा चौड़ी है। इसमें सामने की तरफ हनीकॉम्ब्ड पैंटेंज ग्रिल सिल्वर स्ट्रिप के साथ नजर आएगी। इस ग्रिल के साथ वार्पराउंड हेडलाइट्स को लगाया गया है। हेडलाइट्स भी पुराने मॉडल से ज्यादा चौड़ी रहेंगी। इसमें जो प्रोजेक्टर यूनिट लगाई गई हैं वे नए थ्री-एलिमेंट LED DRL सिग्नेचर के साथ आएंगी।

बैक साइड में नए C-शेप्ड LED टेल लाइट्स दिए गए हैं। इसमें रियर बंपर को भी बदल दिया गया है। बंपर में ब्रेक रेड लाइट की पोजीशन को चेंज किया गया है। हालांकि, टेलगेट शेप, रियर ग्लासहाउट और स्पॉयलर लुक दोनों मॉडल में एक जैसा ही है। प्रोफाइल में भी दोनों मॉडल लगभग एक जैसे दिखाई देते हैं। नई बलेनो की विंडो लाइन क्रोम स्ट्रिप है जो रियर क्वार्टर ग्लास तक फैली हुई है।

Back to top button