Home > जीवनशैली > प्रेग्नेंसी में कैसे करें बालों की केयर?

प्रेग्नेंसी में कैसे करें बालों की केयर?

प्रैग्नेंसी के बाद महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं। कुछ महिलाओं के बाल एक दम से झड़ने लगते हैं। झड़ते बालों को देखकर वह परेशान होने लगती हैं। अपने बालों को लंबा व घना बनाने के लिए वह तरह-तरह के तरीके अपनाती हैं। मगर कैमिकल युक्त प्रॉडक्टस का इस्तेमाल करने से कई बार महिलाओं को परेशानियां का सामना भी करना पड़ता है। एेसे में कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर बालों को झड़ने से रोका जा सकता है। आज हम आपको कुछ आसान से घरेलू उपाए बताएंगे जिनको अपनाकर आप अपने बालों को प्रैग्नेंसी  से पहले जैसा कर सकती हैं। 

1. Egg whites

PunjabKesari
यदि आप जल्दी से बालों को दोबार लंबा और घना बनाना चाहते हैं तो 1 अंडे का सफेद भाग लें। इसमें 3 चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर हेयर पैक बनाएं। इस पैक को हफ्ते में कम से कम 2 बार लगाएं। इसको लगाने से कुछ ही महीनों में आपको फर्क दिखाई देेने लगेगा।

 

2. Fenugreek seeds

PunjabKesari
मेथी के बीजों का इस्तेमाल करके भी कुछ ही दिनों में बालों को लंबा बनाया जा सकता है। रात को मेथी के बीज पानी में भिगोने के लिए रख दें। अगली सुबह मेथी वाला पानी बालों की जड़ो में लगाएं। इसको कम से कम 2 घंटे तक बालों में लगा रहने दें। इसको लगाने  से कुछ ही दिनों में डैंड्रफ की समस्या खत्म होने के साथ ही बाल मुलायम भी होंगे ।

 

3. curd

PunjabKesari
दही का इस्तेमाल करने से बाल सॉफ्ट होने शुरू हो जाएंगे। 1 कटोरी दही लें। इसको 10 मिनट तक बालों में लगा रहने दें। अब बालों को शैपू से धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में 3 बार दोहराएं। 

 

4. coconut milk

PunjabKesari
जिन महिलाओं को हेयर फॉल की समस्या होती है उनके लिए नारियल का दूध बहुत ही फायदेमंद है। हफ्ते में 3 बार नारियल के दूध से बालों को मसाज करें। इसको करने से बाल झड़ने बंद हो जाएंगे।

 

5. Bhringraj

PunjabKesari
इसकी कुछ पतियां लें। इनको अच्छे से पीस कर बालों में लगाएं। बाल बढ़ाने के लिए यह बहुत ही हैल्पफूल है। हफ्ते में 2 बार इसको लगाने से बाल बढ़ना शुरू हो जाएंगे।

 

Loading...

Check Also

अगर आपकी भौंहों और पलकों पर है डैंड्रफ तो इन उपाय से करें उपचार...

अगर आपकी भौंहों और पलकों पर है डैंड्रफ तो इन उपाय से करें उपचार…

जब जंक फूड हमारी जिंदगी के का अब जैसे अहम हिस्सा बन चुके हैं. जंक …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com